GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 7, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-7-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 7, 2018

  1. वह भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी, जिसे आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया ?
    1. सौरभ गांगुली
    2. राहुल द्रविड़
    3. जवागल श्रीनाथ
    4. महेंद्र सिंह धोनी

    Show Answers

    हाल ही में पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को औपचारिक रूप से आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। इस वर्ष राहुल द्रविड़ को रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड के महिला विकेटकीपर क्लेयर टेलर के साथ हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। इससे पूर्व सुनील गावस्कर (2009), बिशन सिंह बेदी (2009), कपिल देव (2010) और अनिल कुंबले (2015) को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जा चुका है।

  2. वह भारतीय कलाकार, जिसे “बोस्टन” के प्रतिष्ठित “फेलो पुरस्कार” से सम्मानित किया गया ?
    1. अमिताभ बच्चन
    2. अनुपम खेर
    3. नसीरुद्दीन शाह
    4. विद्या बालन

    Show Answers

    भारतीय अभिनेता अनुपम खेर को तीसरे भारतीय ग्लोबल शिखर सम्मेलन के दौरान MIT Sloan School of Management, Boston में प्रतिष्ठित “बोस्टन” के प्रतिष्ठित “फेलो पुरस्कार” से सम्मानित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान (FTII) से इस्तीफा दे दिया है।

  3. वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में कोच्चि तट पर किस प्रजाति के जीव में माइक्रोप्रोस्टिक्स की खोज की ?
    1. Sternaspls scutata
    2. Magelona cinta
    3. Tellina
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    चेन्नई स्थित राष्‍ट्रीय समुद्र प्रौद्योगिकी संस्‍थान के वैज्ञानिक दल द्वारा हाल ही में Sternaspls Scutata, Magelona Cinta, Tellina प्रजाति के जीव में माइक्रोप्रोस्टिक्स की खोज की। यह खोज इंटीग्रिटी और समुद्री क्षेत्र प्रबंधन परियोजना के तहत फ्लोरोसेंट नीले और हरे माइक्रोप्रोस्टिक फाइबर कणों के अनुसंधान के तहत की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1993 में स्थापित राष्ट्रीय समुद्र प्रौद्योगिकी संस्थान, केंद्रीय पृथ्वी मंत्रालय के अधीन सेवारत एक राष्ट्रीय संस्थान है, जो समुद्री संसाधनों से संबंधित वैज्ञानिक गतिविधियों में अग्रसर है।

  4. नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ द्वारा कितनी भारतीय प्रजातियों को लुप्त प्राय प्रजाति के रूप में नामित किया गया ?
    1. 21
    2. 17
    3. 14
    4. 24

    Show Answers

    नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ (NBWL) द्वारा वर्ष 2008-09 में गंभीर रूप से लुप्त प्राय प्रजातियों के लिए एकीकृत वन्यजीव आवास योजना का संचालन किया जा रहा है। 5 जुलाई 2018 को NBWL द्वारा 4 प्रजातियों उत्तरी नदी टेरापिन, क्लाउड तेंदुए, अरब सागर हंपबैक व्हेल और रेड पांडा को गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए केंद्र के रिकवरी कार्यक्रम में जोड़ा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इन प्रजातियों को शामिल करने के उपरांत लुप्तप्राय प्रजातियों की संख्या 21 हो चुकी है।

  5. नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स की स्थापना किस वर्ष की गई थी ?
    1. वर्ष 2007
    2. वर्ष 2002
    3. वर्ष 1995
    4. वर्ष 1982

    Show Answers

    नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) वर्ष 2007 में बाल अधिकार अधिनियम, 2005 के संरक्षण आयोग के तहत स्थापित एक सांविधिक निकाय है। इसका उद्देश्य भारत में बाल अधिकारों की रक्षा, प्रचार और बचाव करना, और जिसमें संयुक्त राष्ट्र बाल अधिकार, 1989 में अपनाए गए अधिकार भी शामिल है। हाल ही में NCPCR ने गैर-कानूनी निजी स्कूलों द्वारा स्कूल फीस में लगातार और मनमानी बढ़ोतरी की जांच के लिए एक समान शुल्क ढांचा लगाने के लिए शुल्क नियम तैयार किए हैं।

PDF Copy of the Article: https://goo.gl/h2cxFu