GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 6, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-6-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 6, 2018

  1. विश्व सुनामी जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 नवंबर
    2. 4 नवंबर
    3. 6 नवंबर
    4. 7 नवंबर

    Show Answers

    विश्व सुनामी जागरूकता दिवस, सुनामी के खतरों और इसके प्रभाव को कम करने हेतु चेतावनी प्रणालियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 5 नवंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस सर्वप्रथम दिसंबर 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाए जाने पर 5 नवंबर 2016 को आयोजित किया गया था। यह दिवस 5 नवंबर को आयोजित करने का मुख्य कारण जापान में रहने वाले वाकायामा द्वारा 5 नवंबर को आए भूकंप के बाद ग्रामीण वासियों को सूचना देने के लिए चोटी पर रखे अपने चावल के ढेर में आग लगा दी थी।

  2. विश्व के सबसे ताकतवर और प्रथम न्यूरोमोर्फिक सुपरकंप्यूटर का नाम है ?
    1. PoraTaker
    2. SpiNNaker
    3. MetaUaker
    4. GuiTTaker

    Show Answers

    5 नवंबर 2018 को मानव मस्तिष्क के समान काम करने के लिए डिजाइन विश्व के प्रथम न्यूरोमोर्फिक सुपरकंप्यूटर “SpiNNaker” को चालू कर दिया गया है। 10 लाख Processor से बने, स्पिननेकर प्रति सेकंड 200 Million-Million से अधिक कार्यों को पूरा कर सकता है। यह सुपर कंप्यूटर वैज्ञानिकों को मस्तिष्क पर तंत्रिका संबंधी रोग के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है।

  3. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग का नेतृत्व करने वाली बालिका “परी सिंह” का संबंध किस राज्य से है ?
    1. झारखंड
    2. छत्तीसगढ़
    3. उत्तराखंड
    4. पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    वर्ष 2011 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में अपनाया जाना प्रस्तावित किया था। इस अवसर पर लड़कियों के अधिकारों को पहचान दिलाने हेतु एक अनूठी पहल के तहत संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक अनोखी पहल प्रारंभ की है। जिसके तहत झारखंड की 22 वर्षीय बालिका “परी सिंह” को ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के पद पर नियुक्त किया गया।

  4. विश्व बैंक के सर्वेक्षण के अनुसार किस भारतीय राज्य में छात्र-छात्राओं के स्कूल छोड़ने की सर्वाधिक दर प्राप्त की गई ?
    1. मणिपुर
    2. नागालैंड
    3. उत्तर प्रदेश
    4. जम्मू कश्मीर

    Show Answers

    विश्व बैंक के सर्वेक्षण के अनुसार नागालैंड के ऊपरी प्राथमिक (VI-VIII) और माध्यमिक (IX-X) वर्ग में छात्र-छात्राओं के स्कूल छोड़ने की दर क्रमश: 17.7 प्रतिशत और 35.1 प्रतिशत प्राप्त की गई है जो कि राष्ट्रीय छात्र-छात्राओं के स्कूल छोड़ने की दर (4.3%) से 4 गुना अधिक है।

  5. वह वित्तीय बैंकिंग संस्थान, जिसके द्वारा भारत के प्रथम साख पत्र (Letter of Credit) का निष्पादन ब्लॉकचेन पद्धति के माध्यम से किया गया ?
    1. आईसीआईसीआई
    2. एचएसबीसी
    3. बैंक ऑफ बड़ौदा
    4. स्टेट बैंक आफ इंडिया

    Show Answers

    5 नवंबर 2018 को एचएसबीसी होल्डिंग्स बैंक द्वारा भारत के प्रथम साख पत्र (Letter of Credit) का निष्पादन ब्लॉकचेन पद्धति के माध्यम से किया गया। यह साख पत्र रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा एक अमेरिकी ग्राहक, ट्राइकन एनर्जी को निर्यात से जुड़े सौदे के लिए जारी किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 30 मई 2018 को दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने स्पैम कॉल की जांच के लिए अत्यंत उपयोगी की के इस्तेमाल को मान्यता प्रदान की थी।

Article in PDF: https://goo.gl/93L3Jv