GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 5, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-5-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 5, 2018

  1. वह भारतीय राज्य, जिसके द्वारा आईएनएस विराट के रूपांतरण के लिए संयंत्र स्थापना को मंजूरी दी ?
    1. महाराष्ट्र
    2. गोवा
    3. गुजरात
    4. केरल

    Show Answers

    4 नवंबर 2018 को महाराष्ट्र राज्य कैबिनेट ने भारतीय नौसेना के सबसे लंबे समय तक सेवारत रहे विमान वाहक आई एन एस विराट के रूपांतरण के लिए संयंत्र स्थापना को मंजूरी दी। यह संयंत्र भारत का प्रथम समुद्री संग्रहालय-सह-समुद्री साहसिक केंद्र होगा। यह जहाज नौकायन और स्कूबा डाइविंग अनुभव प्रदान करने वाले जैव विविधता केंद्र और समुद्री साहसिक केंद्र की मेजबानी करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि आई एन एस विराट वर्ष 2017 में सेवानिवृत्त हुआ और वर्तमान समय में मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में स्थित है।

  2. भारत और जापान द्वारा समर्थित “तुर्गा पंप स्टोरेज परियोजना” का संबंध किस राज्य से है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. पश्चिम बंगाल
    3. कर्नाटक
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    4 नवंबर 2018 को भारत और जापान ने कुल 1,817 करोड रुपए मूल्य की “तुर्गा पंप स्टोरेज परियोजना (Turga Pumped Storage (I))” को पश्चिमी बंगाल में स्थापित करने हेतु समझौता हस्ताक्षर किए। यह परियोजना पश्चिमी बंगाल में औद्योगिक विकास और लिविंग स्टैंडर्ड इंप्रूवमेंट में योगदान करेगी। इस परियोजना के तहत पश्चिमी बंगाल के पुरुलिया जिले की अयोध्या पहाड़ियों में स्थित तुर्ग नाला के बारिश के जल से चार रिवर्सिबल पंप टरबाइन के माध्यम से 250 मेगावाट विद्युत उत्पादन की जाएगी।

  3. वह देश, जहां “लिटिल इंडिया गेट” नामक संरचना को स्थापित किया गया ?
    1. जापान
    2. इंडोनेशिया
    3. फ्रांस
    4. पुर्तगाल

    Show Answers

    1 नवंबर 2018 को इंडोनेशिया ने भारत की सुप्रसिद्ध संरचना इंडिया गेट के के समानांतर इंडोनेशिया शहर मेडन (मद्रास गांव) में “लिटिल इंडिया गेट” को स्थापित किया। यह संरचना मेडन शहर के विकास में भारतीय समुदाय के योगदान को मान्यता प्रदान करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मेडन इंडोनेशिया का चौथा सबसे बड़ा शहर है। इंडोनेशिया का मद्रास गांव या कमपुंग मद्रास एक ऐसा पारंपरिक और ऐतिहासिक जगह है जहां पर मध्य 90 के दशक में ही कई भारतीय समुदाय आकर बस गए थे।

  4. वह अधिनियम, जिसके तहत भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को अपदस्थ करने की कार्यवाही प्रारंभ की जाती है ?
    1. अनुच्छेद 124(4)
    2. अनुच्छेद 121(4)
    3. अनुच्छेद 129(A)
    4. अनुच्छेद 127(A)

    Show Answers

    संविधान के अनुच्छेद 124 के अंतर्गत भारत के एक सर्वोच्च न्यायालय का प्रावधान है। जिसमें संविधान के अनुच्छेद 124(4) तथा न्यायाधीश जाँच अधिनियम 1968 के प्रावधान के अनुसार किसी न्यायाधीश को उसके पद से हटाने की प्रक्रिया लोकसभा या राज्यसभा- किसी भी सदन में शुरू की जा सकती है। यदि प्रस्ताव लोकसभा में लाया जाता है तो लोकसभा के कम से कम 100 तथा यदि प्रस्ताव राज्यसभा में लाया जाता है तो राज्यसभा के कम से कम 50 सदस्यों द्वारा राष्ट्रपति को संबोधित प्रस्ताव लोकसभा के अध्यक्ष या राज्यसभा के सभापति को दिया जाता है। इसके बाद तीन सदस्यों की एक समिति, जिसमें उच्चतम न्यायालय के दो न्यायाधीश और एक प्रख्यात विधिवेत्ता होते हैं, इस संबंध में जांच करते हैं।

  5. केंद्र सरकार द्वारा “कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी 2018” की समीक्षा हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. वेंकटेश वर्मन
    2. इंजेती श्रीनिवास
    3. वीरेंद्र हरिमोहन
    4. अर्जुन देव सिंह

    Show Answers

    केंद्रीय कॉर्पोरेट मामलात मंत्रालय द्वारा “कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी 2018” की समीक्षा हेतु वरिष्ठ आईएएस अधिकारी इंजेती श्रीनिवास की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया गया। यह समिति मौजूदा व्यवस्था की समीक्षा करने और सुसंगत नीति के लिए रोड मैप तैयार करने की सिफारिश करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत कंपनी को पर्यावरण और सामाजिक कल्याण के सकारात्मक प्रभावों के लिए आवश्यक आय का कुछ अर्जन खर्च करना होता है।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/iE4MrA