GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 13, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-13-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 13, 2018

  1. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जिसके द्वारा ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड हेतु वित्तीय सहयोग प्रदान किया जाएगा ?
    1. एशियाई विकास बैंक
    2. विश्व बैंक
    3. ब्रिक्स बैंक
    4. यूरोपियन डेवलपमेंट बैंक

    Show Answers

    भारत में कुशल ऊर्जा उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) 13 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्रदान करेगा। यह यूएस $ 200 मिलियन एडीबी-वित्त पोषित मांग ऊर्जा दक्षता क्षेत्र परियोजना के हिस्से के रूप में वैश्विक पर्यावरण सुविधा द्वारा प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि 8 सितंबर 2017 को भारत के केंद्रीय विद्युत मंत्रालय में सब्सिडी “उजाला योजना” को मलेशिया में प्रारंभ किया। यह परियोजना ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड के माध्यम से क्रिया में की जाएगी।

  2. राष्ट्रीय शिक्षा दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 11 नवंबर
    2. 12 नवंबर
    3. 13 नवंबर
    4. 14 नवंबर

    Show Answers

    स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती मनाने के लिए हर साल 11 नवंबर को भारत का राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। इस साल मौलाना अबुल कलाम आजाद की 130 वीं जयंती थी। भारत के पहले शिक्षा मंत्री के रूप में, आजाद को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की स्थापना के साथ भी श्रेय दिया जाता है और पूरे देश में उच्च शिक्षा की निगरानी और अग्रिम करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की एक नींव रखी। उन्होंने अल-हिलाल समाचार पत्र के माध्यम से हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए भी काम किया।

  3. श्रीलंका के नवनियुक्त प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे द्वारा किस राजनीतिक पार्टी की सदस्यता ग्रहण की गई ?
    1. श्री लंका पीपुल्स पार्टी
    2. श्री लंका स्वतंत्रता पार्टी
    3. श्रीलंका नवगठित पार्टी
    4. श्रीलंका कांग्रेस पार्टी

    Show Answers

    नए नियुक्त श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका स्वतंत्रता पार्टी (SLFP) के साथ अपने पांच दशक के लंबे सहयोग को समाप्त कर दिया और नवनिर्मित श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (SLPP) में शामिल हो गए। SLFP की स्थापना 1951 में उनके पिता डॉन अल्विन राजपक्षे ने की थी। फरवरी 2018 में स्थानीय परिषद के चुनावों में SLPP ने कुल 340 सीटों में से दो तिहाई जीती।

  4. वह परियोजना, जिसने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2018 यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कार जीता ?
    1. लद्दाख बहाली परियोजना
    2. डूंगरपुर बहाली परियोजना
    3. कोयंबटूर पुनर्निर्माण परियोजना
    4. गुवाहाटी पुनर्निर्माण परियोजना

    Show Answers

    LAMO (Ladakh Arts and Media Organisation) को लद्दाख बहाली परियोजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2018 यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कार से नवाजा गया। LAMO लद्दाख में कला और मीडिया के लिए वैकल्पिक दृष्टि व्यक्त करने के लिए स्थापित सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है। LAMO को पुरस्कार स्थानीय निर्माण सामग्री और स्वदेशी निर्माण तकनीकों का उपयोग करके समग्र विकास में सहयोग करने के लिए प्रदान किया था।

  5. T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है ?
    1. हरमनप्रीत कौर
    2. वेद कृष्णमूर्ति
    3. मिताली राज
    4. झूलन गोस्वामी

    Show Answers

    भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान हरमनप्रीत कौर T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। 29 वर्षीय हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंदों पर 103 रन बनाए, जिसमें आठ छक्के और सात चौके शामिल थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वह यह खिताब प्राप्त करने वाली विश्व की तीसरी महिला क्रिकेटर बन गई है।


Article in PDF: https://goo.gl/kWyfZu