GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC October 8, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-October-8-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam October 8, 2018

  1. वह विश्वविद्यालय, जहां एशिया का प्रथम डॉल्फिन रिसर्च सेंटर स्थापित किया जाएगा ?
    1. पटना विश्वविद्यालय
    2. बी आर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय
    3. बिहार कृषि विश्वविद्यालय
    4. जयप्रकाश विश्वविद्यालय

    Show Answers

    बिहार की राजधानी पटना स्थित पटना विश्वविद्यालय परिसर में गंगा नदी के किनारे राष्ट्रीय डॉल्फिन रिसर्च सेंटर स्थापित किया जाएगा। यह भारत और एशिया का प्रथम डॉल्फिन शोध केंद्र होगा, जिसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य लुप्तप्राय प्रजाति डॉल्फिन को बचाने के लिए आवश्यक वैज्ञानिक अनुसंधान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में देश की अनुमानित डॉल्फिन आबादी (3000) बिहार में विचरण करती है।

  2. वह राज्य, जिसके अल्फांसो “हापुस” आम को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री और बौद्धिक संपदा द्वारा जीआई टैग प्रदान किया गया ?
    1. महाराष्ट्र
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2018 को चेन्नई स्थित भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री और बौद्धिक संपदा द्वारा महाराष्ट्र के 5 जिलों से महाराष्ट्र के अल्फांसो आम को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया। ये पांचों जिले रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पालघर, ठाणे और रायगढ़ के पश्चिमी कोंकण तटीय क्षेत्र से हैं। इस मान्यता के साथ, अल्फांसो जीआई टैग के साथ भारत से 325 उत्पादों की सूची में शामिल हो गया है।

  3. संयुक्त राष्ट्र निशस्त्रीकरण सम्मेलन में भारत के राजदूत नियुक्त किए गए ?
    1. पंकज शर्मा
    2. अभिनव बिंद्रा
    3. आकाश आडवाणी
    4. केशव मौर्य

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2018 को केंद्र सरकार ने जिनेवा में आयोजित संयुक्त राष्ट्र निशस्त्रीकरण कार्यक्रम में भारत के राजदूत के रूप में पंकज शर्मा को नियुक्त किया है। श्री पंकज शर्मा वर्तमान समय में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र निशस्त्रीकरण मंच की स्थापना अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा 1979 में की गई थी।

  4. मेथेनॉल आधारित “ग्रीन एंड क्लीन ईंधन पायलट परियोजना” लागू करने वाला प्रथम राज्य है ?
    1. मणिपुर
    2. असम
    3. बिहार
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2018 को नीति आयोग द्वारा मेथेनॉल आधारित “ग्रीन एंड क्लीन ईंधन पायलट परियोजना” असम में प्रारंभ किया गया। यह परियोजना खाना पकाने के ईंधन के रूप में मेथेनॉल के उपयोग को बढ़ावा देती है। इस परियोजना के माध्यम से केंद्र सरकार और नीति आयोग 20% कच्चे तेल के आयात की निर्भरता को समाप्त करना चाहती है। इस अवधारणा को विभिन्न देशों जैसे जापान, चीन, इटली, स्वीडन, अमेरिका, इज़राइल, ऑस्ट्रेलिया इत्यादि द्वारा भी अपनाया गया है।

  5. नोबेल शांति पुरस्कार 2018 के विजेता “डॉ मुकवेगे” किस देश से संबंध रखते हैं ?
    1. कांगो
    2. इथोपिया
    3. तंजानिया
    4. जांबिया

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2018 को नोबेल शांति पुरस्कार 2018 के लिए कांगो के डॉ मुकवेगे और यजीदी दुष्कर्म पीड़िता नादिया मुराद को चुना गया है। मुकवेगे (63) को युद्ध प्रभावित पूर्वी लोकतांत्रिक कांगो गणराज्य में यौन हिंसा और बलात्कार पीड़ित महिलाओं को हिंसा और सदमे से बाहर निकालने के क्षेत्र में दो दशक तक काम करने के लिए चुना गया है। मुकवेगे ने 1999 में दक्षिण कीव में पांजी अस्पताल खोला था जहां उन्होंने बलात्कार पीड़ित लाखों महिलाओं, बच्चों का भी उपचार किया है। इन्हें ‘डॉक्टर मिरैकल’ के नाम से भी जाना जाता है।

Today Study PDF: https://goo.gl/UmzWJu