GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC October 4, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-October-4-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam October 4, 2018

  1. राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के नवनियुक्त अध्यक्ष है ?
    1. मदन भीमराव लोकुर
    2. डी बी भोसले
    3. सरत कुमार घोष
    4. राजेंद्र मेनन

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश मदन भीमराव लोकुर को नियुक्त किया। श्री लोकुर की नियुक्ति कानूनी प्राधिकरण अधिनियम 1986 की धारा 3 के तहत राष्ट्रपति द्वारा की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण गरीब और अपराधिक मामलों में मुफ्त कानूनी सहायता हेतु आवश्यक सेवाएं प्रदान करता है।

  2. राष्ट्रीय रियल एस्टेट विकास परिषद (NAREDCO) है ?
    1. साविधिक निकाय
    2. स्व नियामक निकाय
    3. संवैधानिक निकाय
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    राष्ट्रीय रियल एस्टेट विकास परिषद (NAREDCO) आवास और शहरी मामलात मंत्रालय के तहत स्वायत्त स्व-नियामक निकाय है, जिसे वर्ष 1996 में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह अचल संपत्ति उद्योग के लिए एक चीज राष्ट्रीय निकाय के रूप में कार्य करता है। हाल ही में राष्ट्रीय रियल स्टेट विकास परिषद द्वारा 2.5 लाख गरीब लोगों को दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत निर्माण क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अधिकृत किया गया।

  3. कमोडिटी डेरिवेटिव्स कॉन्ट्रैक्ट जारी करने वाला देश का प्रथम स्टॉक एक्सचेंज है ?
    1. इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड
    2. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज
    3. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज
    4. राष्ट्रीय कमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2018 को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज कमोडिटी डेरिवेटिव्स कांटेक्ट लॉन्च करने वाला देश का प्रथम स्टॉक एक्सचेंज बन गया। इसके तहत सोने (1 किलो) और चांदी (30 किलो) जैसे लोकप्रिय वस्तुओं में अनुबंध लॉन्च किए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने हाल ही में दुनिया के प्रथम पीतल वायदा अनुबंध का शुभारंभ किया था, जबकि इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड द्वारा निर्यातकों को विश्व के प्रथम हीरा वायदा कारोबार की सेवा प्रदान की गई।

  4. केंद्र सरकार द्वारा कंप्रेस्जव गैस उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु प्रारंभिक नई परियोजना है ?
    1. SVASTH
    2. SATAT
    3. BAAYOGAS
    4. INDHAN

    Show Answers

    पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा स्वस्ति परिवहन के लिए सतत विकल्प प्रदान करने के उद्देश्य से SATAT नामक एक वैकल्पिक बायोगैस उत्पादन परियोजना को लॉन्च किया। इस परियोजना के तहत संभावित उद्यमियों से संपीड़ित जैव गैस उत्पादन संयंत्र स्थापित करने और बाजार में बायोगैस उपलब्ध कराने के लिए कम ब्याज की परिकल्पना की है। यह पूरी परियोजना किफायती गैस इंजन की उपलब्धता को बढ़ावा देने और नगरपालिका ठोस अपशिष्ट के बेहतर उपयोग को बढ़ावा प्रदान करेगा।

  5. भौतिकी के क्षेत्र में वर्ष 2018 के नोबेल पुरस्कार विजेता है ?
    1. आर्थर एश्किन
    2. गेरार्ड मोरो
    3. डोना स्ट्रिकलैंड
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    रॉयल स्वीडिश अकादमी ऑफ साइंसेज द्वारा लेजर भौतिकी के क्षेत्र में नई तकनीकी की खोज के लिए अमेरिका के आर्थर एश्किन, फ्रांस के गेरार्ड मोरो और कनाडा की डोना स्ट्रिकलैंड को चयनित किया। अमेरिका के एश्किन (96) को ‘ऑप्टिकल ट्वीजर्स’ पर शोध, जबकि गेरार्ड मोरो और डोना स्ट्रिकलैंड को सबसे छोटी और तीव्र लेजर तरंगों की खोज के लिए चुना गया है।

  6. Today Study PDF:https://goo.gl/YxUYd3