GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC October 24, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-October-24-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam October 24, 2018

  1. केंद्र सरकार द्वारा स्थापित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार किस क्षेत्र में योगदान को समर्थित है ?
    1. सार्वजनिक प्रशासन
    2. शिक्षण व्यवस्था
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1999 में लाल बहादुर शास्त्री इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा की गई थी। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष असाधारण रूप से उत्कृष्ट और प्रतिष्ठित सार्वजनिक प्रशासन, शिक्षण व्यवस्था के क्षेत्र में योगदान को समर्पित है। इस पुरस्कार के 19 वें संस्करण के रूप में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा देश के प्रतिष्ठित वकील श्री फाली साम नारीमान (Fali Sam Nariman) को सम्मानित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि फाली साम नारीमान पूर्व सॉलीसीटर जनरल (1975) और पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित भारतीय नागरिक है।

  2. रूस और पाकिस्तान द्वारा आयोजित संयुक्त सैन्य अभ्यास “ड्रुज़बा 2018” का शाब्दिक अर्थ है ?
    1. मित्रता
    2. सफलता
    3. सहयोग
    4. विवेक

    Show Answers

    रूस और पाकिस्तान के बीच ड्रुज़बा सैन्य अभ्यास 2016 में शुरू किया गया था। “ड्रुज़बा” रूसी शब्द है, जिसका अर्थ है “मित्रता“। वर्ष 2018 के ड्रुज़बा संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन 22 अक्टूबर से 4 नवंबर 2018 तक पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम स्थित पख्तूनख्वा के नौशेरा जिले में आयोजित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ड्रुज़बा पाइपलाइन दुनिया की सबसे लंबी तेल पाइपलाइन है और दुनिया में सबसे बड़ा तेल पाइपलाइन नेटवर्क है।

  3. केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा दिवाली में प्रदूषण को कम करने के लिए किस अभियान का संचालन किया जा रहा है ?
    1. हरित दिवाली – स्वस्थ दिवाली
    2. हरित दिवाली – नया भारत
    3. हरित दिवाली- हरित भविष्य
    4. हरित दिवाली – एक पेड़

    Show Answers

    23 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने “हरित दिवाली – स्वस्थ दिवाली” अभियान का शुभारंभ किया। जिसका उद्देश्य देश में दिवाली के दौरान हानिकारक आग क्रैकर्स के प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए जागरूकता को बढ़ाना है। यह अभियान मंत्रालय द्वारा वर्ष 2016 और 2017 में आयोजित किया गया था, जिससे अपेक्षाकृत हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ था।

  4. कलादान मल्टीमॉडल ट्रांसिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट का संबंध किस देश से है ?
    1. थाईलैंड
    2. म्यांमार
    3. कंबोडिया
    4. मलेशिया

    Show Answers

    कलादान मल्टीमॉडल ट्रांसिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग परिवहन परियोजना है। यह परियोजना भारत और म्यांमार के बीच आर्थिक वाणिज्यिक और राजनीतिक संपर्कों को बढ़ावा देगी। इस बहुउद्देश्य परियोजना का उद्देश्य भारत के पूर्वी बंदरगाहों से म्यांमार की ओर जहाजों द्वारा सामान भेजने का है। इस परियोजना से भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों के आर्थिक विकास में सहायता मिलेगी और उन्हें दक्षिण पूर्वी एशिया के साथ जोड़ा जा सकेगा।

  5. वह शहर, जहां अंतर्राष्ट्रीय नृत्य त्योहारउधव उत्सव” का आयोजन किया गया ?
    1. ग्वालियर
    2. उदयपुर
    3. प्रयागराज
    4. पटना

    Show Answers

    21 अक्टूबर 2018 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में “उधव उत्सव” नामक एक 4 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समारोह का उद्घाटन किया। यह उत्सव जिवाजी क्लब, ग्वालियर द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें बुलगारी आतुर की और श्रीलंका समेत कुल 25 नृत्य टीमों ने भाग लिया।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/gLsUa5