GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC September 1, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-September-1-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam September 1, 2018

  1. प्रथम सार्क कृषि सहकारी व्यापार मंच का आयोजन कहां किया गया ?
    1. काठमांडू, नेपाल
    2. नई दिल्ली, भारत
    3. इस्लामाबाद, पाकिस्तान
    4. ढाका, बांग्लादेश

    Show Answers

    दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) का कृषि सहकारी व्यापार मंच का आयोजन नेपाल की राजधानी काठमांडू में किया गया। इस मंच का विषय ” दक्षिण एशिया की सहकारी समितियों को सतत विकास लक्ष्य एक और दो को प्राप्त करने के लिए संगठित और सुदृढ़ करना ” है। यह व्यापारिक मंच संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन और एशियाई किसान संघ द्वारा समर्थित एक संगठन है। यह संगठन सार्क के सदस्य देशों को सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाने के लिए मंच प्रदान करता है।

  2. मध्यप्रदेश में सिंचाई क्षमता सुधार हेतु किस वित्तीय संस्था से ऋण समझौता हस्ताक्षर किया गया ?
    1. विश्व बैंक
    2. ब्रिक्स बैंक
    3. एशियाई विकास बैंक
    4. यूरोपियन विकास बैंक

    Show Answers

    30 अगस्त 2018 को मध्य प्रदेश सिंचाई दक्षता सुधार परियोजना के लिए केंद्र सरकार ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ $375 मिलियन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह परियोजना मध्य प्रदेश में सिंचाई नेटवर्क और सिस्टम दक्षता का विस्तार करके दोहरी कृषि आय में योगदान देगी। मध्य प्रदेश सिंचाई दक्षता सुधार परियोजना 125,000 हेक्टेयर नए, अत्यधिक कुशल और जलवायु लचीला सिंचाई नेटवर्क विकसित करेगा।

  3. सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम- 1958 संसद द्वारा पारित किया गया था ?
    1. 22 दिसंबर 1957
    2. 11 सितंबर 1958
    3. 14 जनवरी 1958
    4. 3 अक्टूबर 1957

    Show Answers

    सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम भारतीय संसद द्वारा 11 सितंबर 1958 में पारित किया गया था। इस कानून के तहत अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड के ‘अशांत इलाकों’ में तैनात सैन्‍य बलों को शुरू में विशेष अधिकार हासिल थे। कश्मीर घाटी में आतंकवादी घटनाओं में बढोतरी होने के बाद जुलाई 1990 में यह कानून सशस्त्र बल (जम्मू एवं कश्मीर) विशेष शक्तियां अधिनियम, 1990 के रूप में जम्मू कश्मीर में भी लागू किया गया। हालांकि राज्‍य के लदाख इलाके को इस कानून के दायरे से बाहर रखा गया।

  4. एशियाई खेलों में हेप्टाथलान एथलेटिक्स में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी का नाम है ?
    1. कर्णम मल्लेश्वरी
    2. अंजू बॉबी जॉर्ज
    3. स्वप्ना बर्मन
    4. के एम बीनामोल

    Show Answers

    भारतीय एथलीट स्वप्ना बर्मन ने इंडोनेशिया के जकार्ता-पालेमबांग में आयोजित एशियाई खेलों के 18 वें संस्करण में महिलाओं के हेप्टाथलॉन एथलेटिक्स कार्यक्रम में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने कार्यक्रम के फाइनल में पोडियम के शीर्ष पर कुल 6026 अंक जमा किए। इसके साथ, वह एशियाई खेलों में हेप्टाथलीट समारोह में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

  5. कर्नाटक राज्य राजमार्ग सुधार-III परियोजना की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 419 किलोमीटर
    2. 209 किलोमीटर
    3. 501 किलोमीटर
    4. 116 किलोमीटर

    Show Answers

    कर्नाटक राज्य राजमार्ग सुधार-III परियोजना लगभग 419 किलोमीटर लंबी दो-चार लेन वाली राज्य राजमार्गों परियोजना है। यह कर्नाटक के 12 जिलों में कनेक्टिविटी बढ़ाने और आर्थिक केंद्रों तक पहुंच में मदद करेगा। यह कल्वर और पुलों के पुनर्निर्माण, विस्तार और मजबूत करेगा। हाइब्रिड एन्युइटी कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग परियोजना का महत्वपूर्ण पहलू है, जिसमें निर्माण के आधार पर 7 साल की प्रदर्शन-आधारित रखरखाव अवधि के साथ सड़क परिसंपत्तियों की गुणवत्ता और स्थायित्व में सुधार किया जाएगा।