Current Affairs September 5, 2018

Current-Affairs-September-5-2018

Current Affairs September 5, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुमोदित आंतरिक लोकपाल योजना 2018

4 सितंबर 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी वाणिज्यिक बैंकों को अपनी 10 से अधिक शाखाओं में एक आंतरिक लोकपाल को नियुक्त करने संबंधी आदेश जारी किए। इस निर्देश में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को शामिल नहीं किया है। यह आंतरिक लोकपाल ग्राहकों की शिकायतों के निवारण को सुनिश्चित करेगा। साथ ही यह लोकपाल नियुक्ति “आंतरिक लोकपाल योजना 2018” के तहत की गई है, जिसे बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35 ए के तहत लोकपाल संवैधानिक शक्तियां प्राप्त है।

इस संबंध में महत्वपूर्ण तथ्य:

  • बैंकिंग व्यवस्था में लोकपाल को एक निश्चित कार्यकाल के लिए नियुक्त किया जाना है।
  • लोकपाल की नियुक्ति 5 वर्ष से अधिक नहीं की जा सकती और यह पुनः नियुक्ति की प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकता।
  • यह लोकपाल बैंकों की ग्राहक सेवा समिति को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।
  • इसके अतिरिक्त बैंक आंतरिक रूप से ग्राहकों की प्रत्यक्ष भागीदारी के बिना सभी शिकायतों को आगे बढ़ाएंगे।
  • इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी, बैंक की आंतरिक लेखा परीक्षा तंत्र और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा की जाएगी।

पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति: आरिफ अल्वी

4 सितंबर 2018 को पाकिस्तान के तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता आरिफ अल्वी को पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति के रूप में चयनित किया गया। श्री अल्वी वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का स्थान ग्रहण करेंगे। श्री अल्वी 9 सितंबर 2018 को पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे।

पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया

पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया भारत से थोड़ी अलग है। राष्ट्रपति चुनाव में संसद के सदस्य एक वोट देते हैं। प्रांतीय असेंबली के सदस्यों के वोट की गिनती एक दूसरी व्यवस्था के तहत होती है। पाकिस्तान में चार प्रांतीय असेंबली हैं जिनके आकार और जनसंख्या में काफी फर्क है। इसके बावजूद भी सभी के मत का महत्व एक समान है। देश की सबसे छोटी असेंबली बलूचिस्तान की है। बलूचिस्तान में 65 सदस्यों के पास एक-एक वोट देने का अधिकार है। सबसे अधिक सदस्यों वाली पंजाब असेंबली के सदस्य हैं। इसलिए उनके वोट को एक वोट का छठे हिस्से के तौर पर गिना जाता है।


राष्ट्रीय शिक्षक दिवस – 5 सितंबर

5 सितंबर 1888 को जन्मे डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म उपलक्ष्य पर वर्ष 1962 में प्रथम राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का आयोजन किया गया। राधाकृष्णन वर्ष 1962 में भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने और वह आधुनिक भारत के महान विद्वान दार्शनिक और शिक्षक थे।
भारतीय राष्ट्रपति प्रतिवर्ष 5 सितंबर को अपनी विशिष्ट सेवाओं के लिए शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करते हैं।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के संबंध में महत्वपूर्ण तथ्य:

  • डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन मद्रास प्रेसिडेंसी के तिरुट्टानी से संबंधित थे।
  • वह भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति (1952-62) और भारत के दूसरे राष्ट्रपति (1962-1967) के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।
  • वह वर्ष 1954 में राजनेता सी राजगोपालाचारी, वैज्ञानिक सी वी रमन के साथ भारत रत्न से सम्मानित होने वाले प्रथम प्राप्तकर्ता थे।
error:
Scroll to Top