Current Affairs September 3, 2018

Current-Affairs-September-3-2018

Current Affairs September 3, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

चीन-मालदीव मैत्री ब्रिज: मालदीव में पहला क्रॉस-सागर पुल

1 सितंबर 2018 को मालदीप के पहले क्रॉस सागर पुल को यातायात के लिए खोला गया। यह मालदीव में चीन की प्रमुख आधारभूत संरचना परियोजना थी। इसे 21 वीं शताब्दी समुद्री सिल्क रोड के निर्माण के लिए चीन और मालदीव सहयोग की प्रतिष्ठित परियोजना माना जाता है।

यह पुल 2.2 किलोमीटर लंबा है जिसमें चार वाहन लेन और दो पैदल यात्री लेन हैं। यह मालदीव राजधानी शहर नर और पड़ोसी हुल्ले द्वीप को जोड़ता है जहां द्वीप देश का मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थित है। इस पुल के माध्यम से स्थानीय नागरिक और पर्यटक दो द्वीप के बीच की दूरी को 5 मिनट के मध्य पूरा कर सकेंगे. इस पुल का निर्माण चीन के $116 मिलियन आर्थिक सहयोग से किया गया है। इसके अलावा वर्तमान समय में मालदीप के दूसरे समुद्री पुल के निर्माण हेतु चीन द्वारा $72 मिलियन की ऋण राशि उपलब्ध कराई गई है।

200 वर्ष पुराने रियो संग्रहालय में आग

2 सितंबर 2018 को ब्राजील के रियो डी जेनेरियो स्थित रिओ संग्रहालय में आग लग गई। यह संग्रहालय पूर्व में एक शाही महल था जिसे 200 साल पहले एक संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया था। संग्रहालय की वेबसाइट के अनुसार संग्रहालय में जैविक मानव विज्ञान, पुरातत्व, नृवंशविज्ञान, भूविज्ञान, पालीटोलॉजी, और प्राणीशास्त्र में प्रदर्शनी के साथ इसमें कम से कम 20 मिलियन कलाकृतियां हैं। इस संग्रहालय में स्थापना के 200 वर्ष पूर्ण होने के समारोह का आयोजन किया जाना था।

यह अमरीका के इतिहास से संबंधित विभिन्न दुर्लभ प्रदर्शनों का घर है, जिसमें पूर्व-कोलंबियाई युग से हजारों वर्ष पुराने मम्मीफाइड एंडियन कंकाल भी शामिल है। इसमें प्राचीन मिस्र के कलाकृतियों का एक प्रभावशाली संग्रह भी है, जैसे मम्मी, सरकोफगी, मूर्तियों और पत्थर की नक्काशी। इसकी स्थापना 6 जून, 1818 को पुर्तगाल केJoão VI ने इंपीरियल रॉयल फैमिली के हिस्से के रूप में रियो डी जेनिओरो पहुंचने पर की थी।

पटनाइटॉप (जम्मू-कश्मीर) में ऑल इंडिया रेडियो के 10 KW ट्रांसमीटर का उद्घाटन

हाल ही में केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के पटनाइटॉप में ऑल इंडिया रेडियो के 10 किलोवाट ट्रांसमीटर का उद्घाटन किया गया। यह ट्रांसमीटर 60 किलोमीटर हवाई त्रिज्या में रहने वाले नागरिकों को रेडियो सुविधा उपलब्ध कराएगा। इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर के उधमपुर में वर्ष 2018 के अंत तक एक और ऑल इंडिया रेडियो स्टेशन की स्थापना की प्रक्रिया लंबित है जिसके सफलतापूर्वक क्रियान्वित होने पर राज्य के कठिन क्षेत्रों में सार्वजनिक प्रचारक की पहुंच को बढ़ावा प्राप्त होगा। यह रेडियो सुविधा डोडा, रामबन, उधमपुर और जम्मू के कुछ हिस्सों में आवश्यक सरकारी और गैर सरकारी सूचना को पहुंचाने में सहयोग प्रदान करेगा।