Current Affairs September 1, 2018

Current-Affairs-September-1-2018

Current Affairs September 1, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

व्यायाम काकाडू 2018: ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित बहुराष्ट्रीय नौसेना युद्ध अभ्यास

1 सितंबर 2018 को भारतीय नौसेना का जहाज “सह्याद्री” ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित काकाडू(KAKADU) 2018 बहुपक्षीय क्षेत्रीय समुद्री अभ्यास में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के एक डार्विन पोर्ट पहुंचा. इस जहाज को पूर्व में दक्षिण चीन सागर और प्रशांत महासागर क्षेत्र में तैनात किया गया था. हाल ही में सह्याद्री जहाज को हवाई में आयोजित RIMPAC-18 और मालामाल-18 युद्ध अभ्यास में भारतीय नौसेना के प्रतिनिधित्व के रूप में भेजा गया था.

काकाडू(KAKADU) 2018 बहुपक्षीय क्षेत्रीय समुद्री अभ्यास:

यह रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना द्वारा आयोजित प्रमुख बहुपक्षीय क्षेत्रीय समुद्री भागीदारी नौसेना युद्धाभ्यास है जिसे रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना द्वारा समर्थन प्राप्त है. इसे सर्वप्रथम वर्ष 1993 में प्रारंभ किया गया था. यह डार्विन और उत्तरी ऑस्ट्रेलियाई व्यायाम क्षेत्रों (NAXA) में द्विपक्षीय रूप से आयोजित किया जाता है। व्यायाम काकाडू का नाम काकादु राष्ट्रीय उद्यान से मिलता है, जो ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में संरक्षित क्षेत्र है और डार्विन के 171 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है।

आयोजन तारीख: 29 अगस्त से 18 सितंबर 2018
अभ्यास संस्करण: 14
उद्देश्य: अंतर संचालन और समुद्री परिचालनों के लिए प्रतिक्रियाओं की सामान्य समझ को बढ़ावा देना
सहभागी देश: 27

अभ्यास के दौरान, परिसर में पेशेवर एक्सचेंजों और समुद्र में गतिविधियों की विविध श्रेणी, जटिल सतह, उप-सतह और वायु संचालन समेत सर्वोत्तम प्रथाओं और परिचालन कौशल को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया जाएगा। काकाडू -18 में भारतीय नौसेना की भागीदारी क्षेत्रीय भागीदारों के साथ जुड़ने और संयुक्त पर्यावरण में उच्च अंत समुद्री युद्ध के लिए कंसबुलरी संचालन से लेकर बहुराष्ट्रीय समुद्री गतिविधियों को करने का अवसर प्रदान करेगी। 


Zokhawthar चेक-पोस्ट (म्यानमार के संदर्भ में)

1 सितंबर 2018 को भारत ने म्यांमार के साथ इमीग्रेशन हेतु Zokhawthar चेक-पोस्ट की स्थापना की. इसे म्यांमार से या सभी यात्रियों के लिए वैध यात्रा दस्तावेजों के साथ भारत से प्रवेश और बाहर निकलने के लिए अधिकृत आप्रवासन केंद्र के रूप में नामित किया गया है। लॉन्गटाई जिले में ज़ोरिनपुई चेक-पोस्ट (सितंबर 2017 में खोला गया) के बाद म्यांमार सीमा के साथ मिजोरम में Zokhawthar दूसरा आव्रजन चेक-पोस्ट होगा।

मुख्य तथ्य:

भारत म्यांमार के साथ 1,643 किमी लंबी सीमा साझा करता है जो अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम को छूती है। बांग्लादेश (4,096.7 किमी), चीन (3,488 किमी), पाकिस्तान (3,323 किमी) और नेपाल (1,751 किमी) के बाद यह पांचवी सबसे बड़ी सीमा रेखा है। इससे पहले अगस्त 2018 में, भारत और म्यांमार ने ज़ोखवथर-रिह (Zokhawthar-Rih) में भूमि सीमा पार करने को खोला था। झोकहाथर मिजोरम के चम्फाई जिले में है, जबकि रिह म्यांमार के चिन प्रांत में है। मिजोरम की राजधानी पूंजीगत व्यापार पोस्ट मिजोरम की राज्य राजधानी ऐजवाल के बाद सबसे बड़े व्यापार केंद्रों में से एक है। 


जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के साथ समझौता हस्ताक्षर

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सेवारत जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने स्वच्छ ऊर्जा के लिए और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. यह समझौता भारत में स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी के अनुसंधान विकास और प्रदर्शन को गति प्रदान करें का कार्य करेगा, जो आवश्यक रूप से नीति निर्माण हेतु आवश्यक डाटा उपलब्ध कराने का कार्य करेगा.

मुख्य तथ्य:

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा स्थापित मिशन इनोवेशन इंडिया यूनिट द्वारा अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के साथ हुए समझौते का समन्वय किया जाएगा. और इसे अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी और पहल इकाई द्वारा सम्मानित किया जाएगा. यह प्रारंभिक रूप से 3 वर्षों के लिए मान्य होगा.

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी:

स्थापना: 1974 (अंतर सरकारी संगठन के रूप में)
स्थापना का मुख्य कारण: 1973 के तेल संकट के दौरान तेल कीमतों में भारी वृद्धि
मुख्यालय: पेरिस फ़्रांस
मुख्य कार्यक्षेत्र: ऊर्जा सुरक्षा आर्थिक विकास और पर्यावरण संरक्षण
सदस्य देशों की संख्या: 29 (इनके अतिरिक्त चीन और रूस सलाहकार सदस्य) 

error:
Scroll to Top