GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 5, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-5-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 5, 2018

  1. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा, भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के मिशन प्रमुख के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. जोसे एलाडियो एलकेन
    2. जावेद बाजवा
    3. बिपीन रावत
    4. मार्क ए मिलली

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) के लिए मिशन के प्रमुख और मुख्य सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में उरुग्वेन सेना के मेजर जनरल जोसे एलाडियो एलकेन को नियुक्त किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा वर्ष 1949 में जम्मू-कश्मीर में युद्धविराम लाइन की निगरानी करने UNMOGIP की स्थापना की गई थी।

  2. भारतीय चुनाव आयोग द्वारा मॉडल आचार संहिता उल्लंघन हेतु जारी मोबाइल एप्लीकेशन है ?
    1. Cvigil
    2. Zvigil
    3. Fvuil
    4. Bvuil

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को भारतीय चुनाव आयोग ने चुनाव के दौरान मॉडल आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए नागरिकों के लिए Cvigil नामक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को राजनीतिक दलों, उनके उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं द्वारा आचार संहिता उल्लंघन के सबूत साझा करने के लिए सशक्त बनाना है। इस मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग आगामी विधानसभा चुनाव छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम और राजस्थान के दौरान किया जाएगा।

  3. वह अधिनियम, जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा खादी और ग्रामोद्योग आयोग की स्थापना की गई थी ?
    1. खादी और ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम 1956
    2. खादी और ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम 1949
    3. खादी और ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम 1951
    4. खादी और ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम 1976

    Show Answers

    वर्ष 1956 में केंद्र सरकार द्वारा खादी और ग्रामोद्योग आयोग खादी और ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम, 1956 के तहत गठित एक वैधानिक निकाय है। यह माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत एक शीर्ष संगठन है। 4 जुलाई 2018 को खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा नई दिल्ली में खादी इंस्टीट्यूशन मैनेजमेंट एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम नामक ई-मार्केटिंग प्रणाली लॉन्च की गई।

  4. वह शहर, जहां देश की प्रथम ई-अपशिष्ट रीसाइक्लिंग इकाई स्थापित की गई ?
    1. चेन्नई
    2. बेंगलुरु
    3. पुणे
    4. नई दिल्ली

    Show Answers

    3 जुलाई 2018 को केंद्र सरकार ने भारत की प्रौद्योगिक राजधानी के रूप में विकसित बेंगलुरु, कर्नाटक में देश की प्रथम अत्याधुनिक ई-अपशिष्ट रीसाइक्लिंग इकाई को स्थापित करने की घोषणा की। यह सरकारी क्षेत्र में स्थापित होने वाली देश की प्रथम ई-अपशिष्ट रीसाइक्लिंग इकाई होगी। यह रीसाइक्लिंग इकाई केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा स्थापित की जाएगी।

  5. वह राज्य, जिसके सर्वाधिक जिलो का चयन सबसे अधिक पिछड़े जिलों के सामाजिक, आर्थिक सुधार कार्यक्रम हेतु किया गया है ?
    1. बिहार
    2. झारखंड
    3. छत्तीसगढ़
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने देश के 115 जिलों का चयन सबसे अधिक पिछड़े जिलों के रूप में सामाजिक, आर्थिक सुधार कार्यक्रम हेतु किया। इस योजना के तहत झारखंड के सर्वाधिक 19 जिलों का चयन किया गया है। यह योजना संबंधित जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं, स्वच्छता, शिक्षा जैसी मूलभूत सेवाएं प्रदान करने और समय बंद तरीके से सड़कों और पेयजल आपूर्ति के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए प्रारंभ की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार द्वारा चयनित 115 जिलों में 35 वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिले भी शामिल है।