Current Affairs May 2, 2018

Current-Affairs-May-2-2018

Current Affairs May 2, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस: 1 मई

1 मई 2018 को, गुजरात और महाराष्ट्र ने अपना राज्य दिवस मनाया।

महाराष्ट्र और गुजरात 1 मई 1960 को राज्यों के रूप में अस्तित्व में आए, इसलिए 1 मई को महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है।

1 मई 1960 को, भाषा और आधार पर महाराष्ट्र और गुजरात का गठन किया गया था।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने कहा कि गुजरात सरकार अपनी जल संरक्षण क्षमता बढ़ाने के लिए 1 मई 2018 से ‘सुजलम सुफलम जल संरक्षण पहल‘ नामक एक महीने की पहल की शुरुआत करेंगे।

इस पहल के लिए 345 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इस पहल में विभिन्न सरकारी विभाग, स्वैच्छिक संगठन, उद्योग, शैक्षणिक और धार्मिक संस्थान और पीएसयू शामिल होंगे।

Source: TimesofIndia 


विजय प्रहार: भारतीय सैन्य अभ्यास

भारतीय सेना के दक्षिण पश्चिमी कमान के 20,000 सैनिक राजस्थान के सूरतगढ़ के पास चल रहे ‘विजय प्रहार‘ अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

इस अभ्यास का उद्देश्य भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना के सैनिकों के बीच संयुक्त युद्ध को सुदृढ़ करना और संयुक्त संचालन के प्रभाव को अधिकतम करना है।

यह अभ्यास लड़ने वाले उपकरणों और सशस्त्र हेलीकॉप्टरों के साथ नकली हमलों को लॉन्च करके युद्ध क्षमताओं का परीक्षण करने पर जोर देता है।

अप्रैल 2018 में, भारतीय वायुसेना ने ‘गगन शक्ति 2018‘ का आयोजन किया था, जो भारत-पाकिस्तान और भारत-चीन सीमाओं के साथ सबसे बड़ा युद्ध युद्ध खेल अभ्यास था।

Source: Business-Standard 


सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र में नया हवाई अड्डा

महाराष्ट्र राज्य को सिंधुदुर्ग जिले के परुलेपिपी में एक नया हवाई अड्डा मिलेगा, जो सितंबर 2018 तक कार्यात्मक होने की उम्मीद है।

यह हवाई अड्डा आईआरबी सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे प्राइवेट द्वारा महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) के तहत बनाया जा रहा है।

इस हवाई अड्डे के निर्माण की अनुमानित लागत 520 करोड़ रुपये है।

सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे के पास 2500 मीटर का रनवे होगा और यात्री हैंडलिंग क्षमता के मामले में, यह 200 प्रस्थान और 200 यात्रियों को चरम घंटों के दौरान पहुंचने में सक्षम होगा।

यह हवाई अड्डा महाराष्ट्र के कोकण क्षेत्र, गोवा के कुछ हिस्सों, उत्तरी कर्नाटक और पश्चिमी महाराष्ट्र को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

Source: Financialexpress 

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.