GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 4, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-4-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 4, 2018

  1. 2 अप्रैल 2018 को 151 वां स्थापना दिवस आयोजित करने वाला राज्य उच्च न्यायालय है ?
    1. इलाहाबाद उच्च न्यायालय
    2. गुवाहाटी उच्च न्यायालय
    3. चेन्नई उच्च न्यायालय
    4. कलकत्ता उच्च न्यायालय

    Show Answers

    2 अप्रैल 2018 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश स्थित इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपनी स्थापना के उपलक्ष्य पर 151 वां स्थापना दिवस आयोजित किया। वर्ष 1867 में स्थापित इलाहाबाद उच्च न्यायालय भारत में स्थापित होने वाले प्रथम उच्च न्यायालय में से एक है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय 160 न्यायाधीशों की संख्या के साथ भारत का सबसे बड़ा राज्य उच्च न्यायालय का भी दर्जा रखता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ में एक स्थायी सर्किट बेंच स्थापित है।

  2. स्मारक मित्रा” परियोजना प्रारंभ करने वाला केंद्रीय मंत्रालय है ?
    1. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय
    2. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय
    3. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    3 अप्रैल 2018 को केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने संस्कृति और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मंत्रालय के सहयोग से “स्मारक मित्रा” परियोजना का शुभारंभ किया। इसके तहत, चयनित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां, निजी क्षेत्र की कंपनियां और व्यक्ति विरासत स्थलों पर पर्यटन सुविधाओं का विकास करेंगे। उन्हें ‘स्मारक मित्र‘ के रूप में बुलाया जाएगा और उन्हें कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) गतिविधि के तहत विरासत को अपनाना और विकसित करना होगा।

  3. स्मारक मित्रा परियोजना के तहत सार्वजनिक और निजी कंपनी चयनित स्थल का परिचालन करेगी ?
    1. 5 वर्ष
    2. 6 वर्ष
    3. 7 वर्ष
    4. 3 वर्ष

    Show Answers

    3 अप्रैल 2018 को केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालय ने संयुक्त रूप से स्मारक मित्रा परियोजना का शुभारंभ किया। इस परियोजना के तहत सार्वजनिक और निजी कंपनियों को अग्रिम 5 वर्षों के लिए चयनित स्थल का परिचालन और रखरखाव करना होगा। यह परियोजना मुख्य रूप से बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने पर केंद्रित है, जिसमें स्वच्छता, सार्वजनिक सुविधा, पीने का पानी, पर्यटकों के लिए आसानी से पहुंच, साइनेज इत्यादि शामिल हैं और कैफेटेरिया, टीएफसी इत्यादि जैसे उन्नत सुविधाएं शामिल हैं।

  4. केंद्र सरकार द्वारा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत स्थापित होने वाले मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की संख्या होगी ?
    1. 39
    2. 34
    3. 29
    4. 24

    Show Answers

    21 जुलाई 2017 को केंद्र सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश पर 34 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। इन परियोजनाओं के लिए पूर्व में राज्य सरकार द्वारा जमीन आवंटित की जा चुकी है। यह लॉजिस्टिक पार्क किराया एकत्रीकरण और वितरण केंद्र के रूप में कार्य करेगा इसके अतिरिक्त बड़े आकार के ट्रक रेल और जलमार्गों के मध्य सामान की आवाजाही को और अधिक सुगम करेगा।

  5. गोवा के प्रथम मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना की गई ?
    1. डोना पाउला
    2. कैंडोलीम
    3. मडगांव
    4. पणजी

    Show Answers

    3 अप्रैल 2018 को गोवा के मडगांव के पास बल्ली स्टेशन पर मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का शुभारंभ किया गया। यह पार्क कोंकण रेलवे मार्ग पर स्थित है, जिसे कोंकण रेलवे और कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच दर्ज समझौता ज्ञापन के अनुसार स्थापित किया गया। यह मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क क्षेत्र के व्यापार और उद्योग जगत को आर्थिक परिवहन समाधान सुविधा उपलब्ध कराएगा।

  6. लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ़ इंडिया प्रतिवर्ष अपना स्थापना दिवस आयोजित करता है ?
    1. 2 अप्रैल
    2. 3 अप्रैल
    3. 4 अप्रैल
    4. 5 अप्रैल

    Show Answers

    लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) भारत का प्रमुख विकास वित्तीय संस्थान है, जिसका मुख्यालय लखनऊ में स्थित है। 2 अप्रैल 1990 को संसद के एक अधिनियम के माध्यम से स्थापित माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) सेक्टर के संवर्धन, वित्तपोषण, और विकास के लिए सिडबी की स्थापना की गई थी। इसी उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष सिडबी 2 अप्रैल को स्थापना दिवस के रूप में आयोजित करता है।

  7. अटल पेंशन योजना की स्थापना की गई थी ?
    1. मार्च 2016
    2. जून 2015
    3. अगस्त 2013
    4. जनवरी 2014

    Show Answers

    अटल पेंशन योजना की शुरुआत जून 2015 में की गई थी ताकि देश के असंगठित कार्यबल को आवश्यक सामाजिक सुरक्षा और सस्ती सार्वभौमिक सुरक्षा व्यवस्था तक पहुंच प्रदान की जा सके। यह योजना असंगठित कार्य बल के लिए केंद्र सरकार द्वारा समर्थित पूर्ववर्ती “स्वावलंबन योजना” के स्थान पर प्रारंभ की गई है। इस योजना का प्रार्थी 18-40 वर्ष की उम्र का भारतीय नागरिक होना चाहिए। जिसे योजना के तहत 7 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर प्रतिमाह 1000 से ₹5000 तक की न्यूनतम गारंटी पेंशन उपलब्ध कराई जाएगी।

  8. चीन में निर्माणाधीन विश्व के सबसे लंबे समुद्र पुल की कुल लंबाई है ?
    1. 55 किलोमीटर
    2. 59 किलोमीटर
    3. 61 किलोमीटर
    4. 45 किलोमीटर

    Show Answers

    वर्ष 2018 में चीन विश्व के सबसे लंबे क्रॉस सागर पुल का अनावरण करेगा, जो हांगकांग, मकाउ और मुख्य चीनी शहरों को आपस में जोड़ता है। यह समुद्र पुल 55 किलोमीटर लंबा और 6 इंच चौड़ा होगा, जिसमें चार सुरंग और चार कृत्रिम द्वीप शामिल है। यह एक बहु अरब डॉलर परियोजना है, जिसकी निर्माणाधीन अवधि 7 वर्ष है।

  9. सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली का कार्यान्वयन किया जाता है ?
    1. कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंट
    2. केंद्रीय वित्त मंत्रालय
    3. भारतीय रिजर्व बैंक
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली(PFMS), जिसे पहले केन्द्रीय योजना स्कीम मॉनिटरिंग सिस्टम (CPSMS) के नाम से जाना जाता था, एक वेब-आधारित ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है जिसे कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंट (CGA) के कार्यालय द्वारा विकसित और कार्यान्वित किया गया है। PFMS विभिन्न हितधारकों को वास्तविक समय, विश्वसनीय और सार्थक प्रबंधन सूचना प्रणाली और एक प्रभावी निर्णय समर्थन प्रणाली प्रदान करता है, जो कि भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 28 मार्च 2018 को 71,6033.45 करोड़ों रुपए का लेनदेन प्रबंधन PFMS द्वारा किया गया।

  10. विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है ?
    1. 2 अप्रैल
    2. 3 अप्रैल
    3. 1 अप्रैल
    4. 4 अप्रैल

    Show Answers

    विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष 2 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है। इसका उद्देश्य ऑटिज्म से पीड़ित लोगों को सशक्त बनाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2007 में विश्व ऑटिज्म दिवस मनाने का एलान किया था। ऑटिज्म एक मस्तिष्क संबंधी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति स्वयं के ख्यालों में खोया रहता है। इसके पीड़ित को मिर्गी के दौरे भी पड़ते हैं। इसके पीड़ित का विकास असामान्य होता है और न्यूरोसिस्टम पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.