Current Affairs April 29, 2018

Current-Affairs-April-29-2018

Current Affairs April 29, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

 सरस्वती सम्मान 2017

गुजराती कवि और नाटककार सितांशु यशचंद्र को उनके उत्कृष्ट गुजराती काव्य संग्रह “वखार” के लिए 27वे सरस्वती सम्मान हेतु चयनित किया गया है।

सरस्वती सम्मान पुरस्कार के के बिड़ला फाउंडेशन की ओर से दिया जाने वाला उत्कृष्ट साहित्य रचना पुरस्कार है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि सरस्वती सम्मान, भारतीय संविधान की अनुसूची VIII में उल्लेखित 22 भारतीय भाषाओं में लिखे गए उत्कृष्ट साहित्यकार के लिए भारतीय नागरिक को प्रदान किया जाने वाला वार्षिक साहित्य पुरस्कार है।

सरस्वती सम्मान- 2016 से कोकणी लेखक महाबलेश्वर सेल को सम्मानित किया गया था।

Source: Business Standard


2562 वी गौतम बुद्ध जयंती

30 अप्रैल 2018 को भारत में गौतम बुद्ध की 2562 वी जयंती का आयोजन किया जाएगा।

यह आयोजन संस्कृति मंत्रालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संगठन के सहयोग से “बुद्ध जयंती 2018” के नाम से आयोजित किया जाएगा।

बुद्ध जयन्ती बौद्ध धर्म में आस्था रखने वालों का एक प्रमुख त्यौहार है। बुद्ध जयन्ती वैशाख पूर्णिमा को मनाया जाता हैं। पूर्णिमा के दिन ही भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण समारोह भी मनाया जाता है।

इस दिन 563 ई.पू. में बुद्ध का जन्म लुंबिनी, भारत (आज का नेपाल) में हुआ था। इस पूर्णिमा के दिन ही 483 ई. पू. में 80 वर्ष की आयु में, देवरिया जिले के कुशीनगर में निर्वाण प्राप्त किया था।


“एडॉप्ट ए हेरिटेज” योजना के महत्वपूर्ण तथ्य

27 सितंबर 2017 को केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य पर “एडॉप्ट ए हेरिटेज योजना” का शुभारंभ किया गया।

इस योजना के अंतर्गत निजी क्षेत्र की कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को हेरिटेज साइटों को अपनाने और संरक्षण के साथ विकसित करने के लिए आमंत्रित किया गया।

यह योजना भारतीय संस्कृति और पुरातत्व सर्वेक्षण मंत्रालय द्वारा पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से संचालित की जा रही है, जिसमें चरणबद्ध तरीके से स्मारक, विरासत और पर्यटक स्थलों के विकास और उन्हें पर्यटन क्षमता और सांस्कृतिक महत्व को बढ़ाने के लिए पर्यटक अनुकूल बनाया जाएगा।

इस योजना के तहत लालकिला देश की ऐसी पहली ऐतिहासिक इमारत बन गया है, जिसे डालमिया ग्रुप में 5 साल के लिए विकसित करेगा।

Source: PIB

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.