Current Affairs April 26, 2018

Current-Affairs-April-26-2018

Current Affairs April 26, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

सैन्‍य अभ्‍यास ‘’हरिमऊ शक्ति’’ – 2018

भारत – मलेशिया रक्षा सहयोग के एक हिस्‍से के रूप में 30 अप्रैल 2018 से 13 मई 2018 तक मलेशिया के हुलु लंगट स्थित सेंगई परडिक के घने जंगलों में एक संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास हरिमऊ शक्ति का संचालन किया जाएगा। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के मध्‍य परस्‍पर सहयोग और समन्‍वय बढ़ाना तथा घने जंगलों में अराजकता निरोध कार्रवाई के संचालन में विशेषज्ञता को साझा करना है।

भारतीय सेना का प्रतिनिधित्‍व देश की सबसे पुरानी बटालियनों में से एक, 4 ग्रेनेडियर्स कर रही है। इस बटालियन के पास पारंपरिक तथा अराजकता निरोध कार्रवाई का समृद्ध अनुभव है। मलेशियाई दल का प्रतिनिधित्‍व 1 रॉयल रंजेर रेजिमेंट तथा रॉयल मलय रेजिमेंट के सैनिक कर रहे हैं। ये दोनों रेजीमेंट जंगल युद्ध में विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं। पहली बार मलेशिया की भूमि पर भारत – मलेशिया सैनिकों का इतने बडे पैमाने पर संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास का आयोजन हो रहा है।

Source: PIB


लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी एम के-4 परियोजना का तीसरा जहाज

लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी एम के-4 परियोजना के तीसरे जहाज को पोर्ट ब्लेयर में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। वाइस एडमिरल बिमल वर्मा, एवीएसएम, एडीसी, कमांडर इन चीफ-ए एण्ड एन कमान ने इस जहाज को आईएनएलएसयू एल53 के रूप में नौसेना में शामिल किया। गार्डन रिच शिपबिल्डर्स एण्ड इंजिनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता द्वारा डिजाइन और निर्मित यह जहाज देश की देसी जहाज निर्माण क्षमता की संभावना को उजागर करता है जो मेक इन इंडिया के राष्ट्रीय लक्ष्य के अनुरूप है।

830 टन की विस्थापन क्षमता वाला एलसीयू एमके-4 जहाज जल और थल पर चलने योग्य है। यह अर्जुन, पी-72 जैसे मुख्य युद्ध टैंकों और अन्य बख्तरबंद वाहनों जैसे युद्ध सामग्री ढोने में सक्षम है। यह जहाज एकीकृत पुल व्यवस्था (आईबीएस) और एकीकृत प्लेटफार्म प्रबंधन व्यवस्था (आईपीएमएस) जैसे अत्याधुनिक उपकरणों और उन्नत व्यवस्था से सुसज्जित है। इस जहाज में देशी सीआरएन 91 गन भी लगा है जिससे इस जहाज को पेट्रोलिंग करने के लिए जरूरी आक्रामकता हासिल है।

Source: PIB


यूजीसी ने 24 फर्जी विश्‍वविद्यालयों की सूची जारी की

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने छात्रों व आम जनता के हित में 24 फर्जी विश्‍वविद्यालयों की सूची जारी की है। यूजीसी के अनुसार ये 24 स्‍वघोषित तथा गैर पंजीकृत संस्‍थान यूजीसी अधिनियम का उल्‍लंघन करते हुए चल रहे हैं और उन्‍हें फर्जी घोषित किया गया है। ये फर्जी विश्‍वविद्यालय किसी भी तरह की शैक्षणिक डिग्री देने के हकदार नहीं है।

इस सूची में कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और बिहार का एक, पश्चिमी बंगाल और उड़ीसा से -2, नई दिल्ली के -7 और उत्तर प्रदेश के 8 विश्वविद्यालय शामिल किए गए।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अधिकार

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की धारा 22(1) के अनुसार केवल ऐसे विश्‍व विद्यालय जो केंद्र, राज्‍य / प्रांत अधिनियम या ऐसे संस्‍थान जो खंड 3 के अंतर्गत विश्‍विद्यालय की मान्‍यता प्राप्‍त हो या ऐसा संस्‍थान जो संसद के अधिनियम द्वारा शक्ति प्रदान की गई हो ही खंड 22(3) के तहत यूजीसी निर्दिष्‍ट डिग्री प्रदान कर सकते हैं।

यूजीसी अधिनियम का खंड 23 किसी संस्‍थान द्वारा यूनीवर्सिटी शब्‍द के उपयोग को प्रतिबंधित करता है, यदि उनका गठन ऊपर वर्णित तरीकों / नियमों के तहत नहीं किया गया है।

Source: PIB