GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 26, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-26-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 26, 2018

  1. वह कमोडिटी एक्सचेंज, जहां विश्व का प्रथम पीतल वायदा अनुबंध कार्यक्रम प्रारंभ किया गया ?
    1. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड
    2. यूनिवर्सल कमोडिटी एक्सचेंज
    3. कमोडिटी एक्सचेंज ब्रातिस्लावा
    4. न्यूयॉर्क बोर्ड ऑफ़ ट्रेड

    Show Answers

    भारत के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज प्लेटफार्म, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने दुनिया के प्रथम पीतल वायदा अनुबंध का शुभारंभ किया। इससे पीतल के हितधारकों को उनकी कीमत जोखिम को बाधित करने में मदद मिलेगी। MCX पीतल वायदा अनिवार्य वितरण विकल्प के साथ प्रथम अलौह अनुबंध होगा। इसकी कीमत वितरण केंद्र (जामनगर स्थित) द्वारा तय की जाएगी। MCX देश का प्रथम सूचीबद्ध कमोडिटी वायदा विनिमय है, जो ऑनलाइन ट्रेडिंग की सुविधा देता है और कमोडिटी वायदा लेनदेन के समाशोधन और निपटान की व्यवस्था भी करता है। इसे वर्ष 2003 में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट 1952 द्वारा स्थापित किया गया था।

  2. राजा रमन सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, इंदौर द्वारा विकसित उपकरण, जो पानी में यूरेनियम की मात्रा को माप सकता है ?
    1. यूकोमीटर
    2. फ़्लोरीमीटर
    3. पीजोमीटर
    4. फ्लोमीटर

    Show Answers

    राजा रमन सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, इंदौर में पानी में यूरेनियम की मात्रा को मापने के लिए फ़्लोरी मीटर नामक एक यंत्र विकसित किया है। यह उपकरण 0.1 पार्ट प्रति बिलियन यूनिट से 100 पार्ट प्रति बिलियन पानी के नमूने में यूरेनियम के निशान को जांचने में सक्षम है। इस उपकरण की लागत लगभग एक लाख रुपए है। यह उपकरण विशेष रूप से पंजाब जैसे क्षेत्रों में जल स्रोतों में यूरेनियम के स्तर की जांच में सहायक होगा। यह उपकरण इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा बड़े पैमाने पर विकसित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यूरेनियम एक रेडियोधर्मी तत्व है जिसकी 60 पार्ट प्रति बिलियन उपस्थिति मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। यूरेनियम के कारण थायराइड, कैंसर, रक्त कैंसर, अवसाद और गंभीर बीमारियां हो सकती है।

  3. अफ्रीकी देशों द्वारा प्रस्तावित अफ्रीकी महाद्वीप मुक्त व्यापार क्षेत्र समझौते का संबंध कितने देशों से है ?
    1. 53
    2. 44
    3. 48
    4. 55

    Show Answers

    30 मार्च 2018 को अफ्रीकी संघ के कुल 55 सदस्यों के 44 अफ्रीकी देशों ने अफ्रीकी महाद्वीप मुक्त व्यापार क्षेत्र / African Continental Free Trade Area (AfCFTA) बनाने संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो इसे विश्व के सबसे बड़े मुक्त व्यापारिक ब्लॉकों में से एक बनाता है। यह समझौता अलग-अलग देशों द्वारा अपनी घरेलू प्रतिक्रियाओं की स्वीकृति के उपरांत प्रभावी होगा। यह समझौता माल और सेवाओं के लिए एक महाद्वीपीय बाज़ार बनाने और अफ्रीकी देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने में सहायक होगा। AfCFTA के पूर्णतया संचालन के उपरांत यह विश्व व्यापार संगठन के गठन के बाद विश्व का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार क्षेत्र होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि अफ्रीका के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था संचालन देश नाइजीरिया समेत 10 अफ्रीकी देशों ने इस समझौते पर हस्ताक्षर से इनकार कर दिया है।

  4. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा देश के प्रथम सांकेतिक भाषा शब्दकोश में कुल कितने संकेत शब्दों को शामिल किया गया ?
    1. 2500
    2. 2850
    3. 3000
    4. 1560

    Show Answers

    सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने देश के प्रथम सांकेतिक भाषा शब्दकोश (Indian Sign Language) जारी किया। यह शब्दकोश भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र द्वारा तैयार किया गया है। इस शब्दकोश में प्रारंभिक चरण के तहत कुल 3000 संकेत शब्दों को शामिल किया गया। इस शब्दकोश का मुख्य उद्देश्य बधिरों के बीच संचार बाधाओं को दूर करना है। यह शब्दकोश प्रिंट और वीडियो प्रारूप में उपलब्ध है, जो दिव्यांगों को समझने में सहायक होगा।

  5. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा वर्ष 2018 को किस फसल का राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया ?
    1. ज्वार बाजरा
    2. चना दाल
    3. मूंगफली
    4. धनिया

    Show Answers

    केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा वर्ष 2018 को ज्वार बाजरा फसल का राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया है। यह दिवस पोषण सुरक्षा को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि बाजरे की कमी के कारण महिलाओं और बच्चों में विटामिन ए और आयरन जैसे तत्वों की कमी हो रही है।