GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 17, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-17-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 17, 2018

  1. वह लघु फिल्म, जिसे भारतीय लघु फिल्म समारोह-2017 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में पुरस्कृत किया गया ?
    1. शून्यता
    2. अपनत्व
    3. अकेलापन
    4. किरण की खोज

    Show Answers

    15 मार्च 2018 को लॉस एंजिलस, अमेरिका में आयोजित भारतीय लघु फिल्म समारोह में फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ की लघु फिल्म “शून्यता” को वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में पुरस्कृत किया गया। यह 21 मिनट की लघु फिल्म एक बच्चे की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपनी मां के हत्यारे को ढूंढना और माना जाता है किंतु मधुर उसे एक अच्छा इंसान बनाने के लिए बार-बार प्रयास करता है।

  2. विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में संचालित जीएसटी टैक्स दर विश्व में स्थान रखती है ?
    1. प्रथम
    2. द्वितीय
    3. तृतीय
    4. चतुर्थ

    Show Answers

    विश्व बैंक द्वारा जारी भारतीय विकास अध्ययन के अनुसार, भारतीय माल और सेवा कर (जीएसटी दरें) 115 देशों से प्राप्त नमूनों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूसरी सबसे अधिक कर दर है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान समय में दुनियाभर के 49 देशों में जीएसटी का एक स्लैब है, जबकि 28 देशों में दो स्लैब हैं और भारत सहित केवल पांच देशों में चार गैर-स्तरीय स्लैब हैं।

  3. नेपाल की सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, जिन्हें फर्जी जन्म तिथि प्रमाण पत्र के कारण अपदस्थ किया गया ?
    1. सुशीला करकी
    2. गोपाल पराजुली
    3. कल्याण श्रेष्ठ
    4. राम कुमार प्रसाद शाह

    Show Answers

    15 मार्च 2018 को नेपाल के मुख्य न्यायाधीश गोपाल पराजुली को नेपाल की न्यायिक परिषद ने फर्जी जन्म तिथि प्रमाण पत्र के कारण अपदस्थ कर दिया। नेपाली न्यायिक परिषद द्वारा जारी पत्र के अनुसार श्री गोपाल पराजुली को 7 माह पूर्व सेवानिवृत्त होना था, किंतु वह फर्जी जन्म तिथि प्रमाण पत्र के कारण पदेन मुख्य न्यायाधीश रहे। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री गोपाल पराजुली को 9 जून 2017 को नेपाल के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

  4. अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस‘ प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 मार्च
    2. 17 मार्च
    3. 16 मार्च
    4. 15 मार्च

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष 15 मार्च को आयोजित किया जाता है। 15 मार्च 1962 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी ने अपने ऐतिहासिक संबोधन में पहली बार उपभोक्ता अधिकारों की परिभाषा को रेखांकित किया था। इसी के साथ जॉन एफ केनेडी ‘उपभोक्ता अधिकारों‘ को परिभाषित करने वाले विश्व के प्रथम नेता थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 24 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस आयोजित किया जाता है। जिसका मुख्य कारण 24 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम -1986 को राष्ट्रपति की स्वीकृति प्राप्त हुई थी।

  5. वह केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद का मुख्यालय स्थित है ?
    1. नई दिल्ली
    2. गुरूग्राम
    3. कोलकाता
    4. चेन्नई

    Show Answers

    केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद में कैंसर के रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए आयुष क्यूओएल -2 सी नामक दवा विकसित की है। इस दवाई का प्रारंभिक परीक्षण सेंट जॉन मेडिकल कॉलेज बेंगलुरु और नई दिल्ली स्थित एम्स संस्थानों के स्तन कैंसर के रोगियों पर सफलतापूर्वक किया गया। केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद आयुष मंत्रालय के तहत नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में संचालित एक स्वायत्त निकाय है। यह आयुर्वेद और सोवा-रिग्पा चिकित्सा पद्धति में वैज्ञानिक शोध समन्वय विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत का सर्वोच्च अनुसंधान संगठन है। यह पूरे देश में स्थित अपने 30 संस्थानों/केंद्रों पर वैज्ञानिक गतिविधियों और आवश्यक परीक्षणों का आयोजन करता है।

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.