GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 12, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-12-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 12, 2018

  1. देश की प्रथम झील, जहां फ्लोटिंग प्रयोगशाला की स्थापना की गई ?
    1. लोकतक झील
    2. चिलिका झील
    3. भोजताल झील
    4. वूलर झील

    Show Answers

    इंस्टीट्यूट ऑफ बायोरेसासिस एंड सस्टेनेबल लैबोरेटरी द्वारा देश की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील लोकतक झील में जल की गुणवत्ता की लगातार निगरानी करना हेतु एक फ्लोटिंग प्रयोगशाला की स्थापना की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व फरवरी 2017 में लोकतक झील, इंफाल में देश के प्रथम “चल प्राथमिक विद्यालय” की स्थापना की गई थी। इस प्राथमिक विद्यालय की स्थापना का उद्देश्य PHUMDIS की वजह से बेघर हो चुके छात्र छात्राओं को शिक्षा प्रदान करना था।।

  2. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां हाल ही में राज्य ध्वज का अनावरण किया गया ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. केरल
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    8 मार्च 2018 को कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक के लिए राज्य ध्वज का अनावरण किया। यह ध्वज एक त्रिकोणीय आकृति में है, जिसके केंद्र में पीले, सफेद और लाल रंग का राज्य प्रतीक है। कर्नाटक सरकार द्वारा केंद्रीय गृह मंत्रालय, राज्य ध्वज का अनुमोदन भेजा गया है क्योंकि वर्तमान समय में राज्य सरकारों को अपना झंडा घोषित करने का अधिकार नहीं है। इस संबंध में केंद्र सरकार की सहमति के उपरांत कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर के उपरांत देश का दूसरा राज्य होगा, इसका स्वयं का राज्य ध्वज होगा।

  3. वह इच्छामृत्यु विधि, जिससे सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मान्यता प्रदान की गई ?
    1. पैसिव यूथनेसिया
    2. वोलंटरी एक्टिव यूथनेसिया
    3. एक्टिव यूथनेसिया
    4. इनवोलंटरी एक्टिव यूथनेसिया

    Show Answers

    9 मार्च 2018 को सर्वोच्च न्यायालय के 5 जजों की बेंच ने गंभीर रुप से बीमार मरणासन्न व्यक्ति द्वारा इच्छा मृत्यु (पैसिव यूथेनेसिया) के लिए लिखी गई वसीयत (लिविंग विल) को कानूनी मान्यता प्रदान की। इच्छा मृत्यु को ग्रीक भाषा में यूथनेसिया भी कहा जाता है। वर्तमान समय में मेडिकल साइंस में इच्छामृत्यु के कई तरीके हैं जिनमें से पैसिव यूथनेसिया मरीज की मृत्यु के लिए इलाज बंद करना या जीवन रक्षक प्रणालियों को हटाने को प्रतिबिंबित करता है। वर्तमान समय में भारतीय सर्वोच्च न्यायालय ने इसी तरीके को मान्यता प्रदान की है।

  4. देश का प्रथम केंद्र शासित प्रदेश, जहां विद्युत ऊर्जा के लिए सौर ऊर्जा पर सौ प्रतिशत निर्भरता है ?
    1. दीप
    2. पांडिचेरी
    3. गोवा
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    Diu (दीव) देश का प्रथम केंद्र शासित प्रदेश बन गया, जहां ऊर्जा के मुख्य स्रोत (100% निर्भरता) के रूप में सौर ऊर्जा को अपनाया गया। इस केंद्र शासित प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 42 वर्ग किलोमीटर है, जहां सौर ऊर्जा संयंत्र को 50 एकड़ भूमि पर स्थापित कर आवश्यक 13 मेगावाट विद्युत उत्पन्न की जाती है, जिसमें से 3 मेगावाट छत सौर ऊर्जा संयंत्र और 10 मेगावाट बिजली संयंत्रों द्वारा उत्पन्न की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व केंद्र शासित प्रदेश Diu (दीव) गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली बिजली ग्रिड पर निर्भर था।

  5. इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस की प्रथम सुरक्षा महिला अधिकारी के रूप में नियुक्ति प्रदान की गई ?
    1. प्रकृति
    2. साक्षी
    3. आराध्या
    4. संगीता

    Show Answers

    8 मार्च 2018 को इंडो तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) में सुरक्षा अधिकारी के रूप में शामिल होने वाले “प्रकृति” देश की प्रथम महिला अधिकारी बन गई है। 25 वर्षीय प्रकृति इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री धारी है, जिसने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में अधिकारियों की भर्ती के लिए यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की। वह अपनी ITBP के का प्रशिक्षण देहरादून स्थित प्रशिक्षण अकादमी में प्राप्त करेगी। इससे पूर्व ITBP में कॉन्स्टेबल रैंक तक महिलाओं की नियुक्ति की जाती थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.