Current Affairs March 9, 2018

Current-Affairs-March-9-2018

Current Affairs March 9, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

गुरुग्राम में हरियाणा का प्रथम साइबर पुलिस स्टेशन

7 मार्च 2018 को हरियाणा के प्रथम साइबर पुलिस स्टेशन का उद्घाटन गुरुग्राम में किया गया। यह पुलिस स्टेशन साइबर अपराध संबंधी मामलों के पंजीकरण की सुविधा प्रदान करेगा।

यह साइबर पुलिस स्टेशन हरियाणा के DLF Phase -5 स्थापित किया जाएगा।

यह साइबर पुलिस स्टेशन एसीपी अपराध / डीसीपी अपराध गुरूग्राम के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के तहत काम करेगा।

Source: Business-Standard


इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस की प्रथम सुरक्षा महिला अधिकारी: प्रकृति

8 मार्च 2018 को इंडो तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) में सुरक्षा अधिकारी के रूप में शामिल होने वाले “प्रकृति” देश की प्रथम महिला अधिकारी बन गई है।

25 वर्षीय प्रकृति इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री धारी है, जिसने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में अधिकारियों की भर्ती के लिए यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की। वह अपनी ITBP के का प्रशिक्षण देहरादून स्थित प्रशिक्षण अकादमी में प्राप्त करेगी। इससे पूर्व ITBP में कॉन्स्टेबल रैंक तक महिलाओं की नियुक्ति की जाती थी।

Source: NDTV


बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड वितरण हेतु “सुविधा योजना”

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा 2.50 रुपए मूल्य के बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने हेतु “सुविधा” नामक योजना का शुभारंभ किया गया। यह सेनेटरी पैड देश के 3200 प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण- 4 (2015-2016) के अनुसार, 15 से 24 साल की आयु वर्ग के देश में 62% युवा महिलाओं ने अभी भी मासिक धर्म की सुरक्षा के लिए कपड़े का उपयोग किया जाता है।

Source: NDTV


सौर ऊर्जा पर 100% संचालित प्रथम केंद्र शासित प्रदेश: Diu (दीव)

Diu (दीव) देश का प्रथम केंद्र शासित प्रदेश बन गया, जहां ऊर्जा के मुख्य स्रोत (100% निर्भरता) के रूप में सौर ऊर्जा को अपनाया गया।

इस केंद्र शासित प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 42 वर्ग किलोमीटर है, जहां सौर ऊर्जा संयंत्र को 50 एकड़ भूमि पर स्थापित कर आवश्यक 13 मेगावाट विद्युत उत्पन्न की जाती है, जिसमें से 3 मेगावाट छत सौर ऊर्जा संयंत्र और 10 मेगावाट बिजली संयंत्रों द्वारा उत्पन्न की जाती है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व केंद्र शासित प्रदेश Diu (दीव) गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली बिजली ग्रिड पर निर्भर था।

Source: TimesofIndia


आई-मेट्रॉज़ – भारतीय मेट्रो रेल कंपनियों के लिए एक मंच

आई-मेट्रॉज़” भारतीय मेट्रो रेल कंपनियों का एक संघ है, जिसे केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा सभी मेट्रो रेल कंपनियों को अनुभव, सूचना, सर्वोत्तम प्रथाओं, नवाचार इत्यादि साझा करने के लिए गठित किया गया।

केंद्र सरकार ने देश में मेट्रो रेल कंपनियों के अधिक पारदर्शी और सुचारु बनाने के लिए गत वर्ष नई मेट्रो नीति पेश की थी, जिसके माध्यम से देश में मेट्रो प्रणालियों के विकास की गति को तेजी प्रदान करना था।

यह मंच मेट्रो रेल कंपनियों को तकनीकी और आर्थिक अध्ययन के साथ अनुसंधान की सुविधा भी प्रदान करेगा।

यह संघ सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत किया गया है।

Source: PIB

Leave a Comment

Your email address will not be published.