Current Affairs March 5, 2018

Current-Affairs-March-5-2018

Current Affairs March 5, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

अराकू घाटी कॉफी के लिए प्रीमियम टैग

केंद्रीय कॉफी बोर्ड द्वारा विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश के अराकु घाटी उपनगरीय समुदाय द्वारा विकसित अरेबिका कॉफी को भौगोलिक संकेतक प्रदान करने के क्रम में आवेदन किया गया है।

केंद्र सरकार कॉफी बोर्ड के माध्यम से “एकीकृत कॉफी विकास परियोजना” को लागू करके अराकू घाटी में कॉफी का उत्पादन कर रही है। इस योजना में प्रतिपूरक और विस्तार, जल संचयन और सिंचाई जैसे बुनियादी ढांचे के निर्माण और कॉफी एस्टेट कार्यों के मशीनीकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि अराकू घाटी क्षेत्र में विकसित अरेबिका कॉफी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक उच्च गुणवत्ता वाले विशेष कॉपी के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। केंद्रीय कॉफी बोर्ड प्रतिवर्ष “स्वाद ऑफ इंडिया द फाइनल कप अवार्ड” प्रतियोगिता के माध्यम से देश के काफी उत्पादकों को प्रोत्साहित करती है।

Source: PIB


स्वदेशी तकनीक से विकसित हल्के वजन बुलेट प्रूफ जैकेट

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने भारतीय सेना जनरल स्टाफ गुणात्मक-1438 आवश्यकता के अनुरूप बुलेट प्रूफ जैकेट प्रौद्योगिकी विकसित की।

यह अगली पीढ़ी के हल्के बुलेट प्रूफ जैकेट डीआरडीओ ने मिश्रा धातु निगम लिमिटेड, एक रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र की उपक्रम द्वारा भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के सहयोग से विकसित किए गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व डीआरडीओ ने टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड के तहत हल्के बुलेट प्रूफ निर्माण सामग्री परियोजना को मंजूरी दी थी।

Source: PIB


रशीद खान: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे युवा कप्तान

19 वर्षीय रशीद खान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बने। श्री रशीद खान आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर मैच में अफगानिस्तान की टीम का नेतृत्व करेंगे।

हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सचिन तेंदुलकर एक दिवसीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी थे। जबकि टेस्ट क्रिकेट में 21 वर्ष की उम्र में भारतीय खिलाड़ी मंसूर अली खान पटौदी वर्ष 1962 में सबसे कम उम्र के भारतीय क्रिकेट कप्तान बने थे।

Source: TimesofIndia


शिगोमोत्सव 2018

शिगोमोत्सव रंग, वेशभूषा, संगीत, नृत्य और परेड के माध्यम से आयोजित किया जाने वाला एक सांस्कृतिक त्यौहार है।

यह त्यौहार गोवा के पारंपरिक लोक नृत्य और जीवन की झलक को प्रदर्शित करता है। यह सड़कों पर लंबी जुलूस और उत्सवों द्वारा चिह्नित है और पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। यह त्यौहार 3-17 मार्च तक गोवा में आयोजित किया जाएगा।


Source: Goa

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.