Current Affairs March 10, 2018

Current-Affairs-March-10-2018

Current Affairs March 10, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

मणिपुर के लोकतक झील की निगरानी के लिए फ्लोटिंग लैब की स्थापना

इंस्टीट्यूट ऑफ बायोरेसासिस एंड सस्टेनेबल लैबोरेटरी (आईबीएसडी), इम्फाल ने पानी की गुणवत्ता की लगातार निगरानी करने और इसे सुधारने के लिए लोकतक झील, मणिपुर में एक फ्लोटिंग प्रयोगशाला की स्थापना की है।

24 फरवरी 2018 को मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्रालय द्वारा फ्लोटिंग लेबोट्री का उद्घाटन किया गया था।

इस परियोजना के तहत नाव सुविधा के माध्यम से झील के पारिस्थितिकी तंत्र का अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इस परियोजना हेतु ₹5 लाख का बजट आवंटित किया गया, जिसे आवश्यक उपकरणों की खरीद हेतु 20 लाख रुपए तक बढ़ाया जा सकेगा।


Source: Business-Standard


‘फुलफिल बापू ड्रीम्स: प्राइम मिनिस्टर मोदी ट्रिब्यूट टू गांधीजी’ नामक पुस्तक

सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा “फुलफिल बापू ड्रीम्स: प्राइम मिनिस्टर मोदी ट्रिब्यूट टू गांधीजी” नामक पुस्तक की प्रथम प्रतीक भारतीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को भेंट की गई।

इस पुस्तक में भारत की विकास प्रक्रिया के महत्वपूर्ण पहलुओं को उद्घाटित किया गया है, जिनमें शामिल है: स्वच्छता को व्यापक जन भागीदारी से जोड़ना, इसे जन आंदोलन का स्वरूप देना, आम नागरिकों की व्यवहारिक जरूरतों को नीति में केंद्रीय महत्वता प्रदान करना और सार्वजनिक जीवन में नैतिक आदर्शों को सुधरता से स्थापित करना।

Source: PIB


आपराधिक कानून (राजस्थान संशोधन) विधेयक 2018

9 मार्च 2018 को 12 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के बलात्कारियों को फांसी की सजा देने हेतु आपराधिक कानून (राजस्थान संशोधन) विधेयक 2018 राजस्थान विधानसभा में पारित किया गया।

राजस्थान विधानसभा द्वारा पारित विधेयक के माध्यम से भारतीय दंड संहिता में 2 नई धाराओं 376 ए (ए) और 376 डी (डी) को जोड़ा गया।

भारतीय दंड संहिता की धारा 376 ए (ए) में मृत्युदंड या 14 वर्ष से लेकर आजीवन कारावास का प्रावधान किया गया है।

भारतीय दंड संहिता की धारा 376 डी (डी), बालिकाओं के सामूहिक बलात्कारियों के समान दंड का प्रावधान करता है साथ ही दोषी पाए जाने पर फांसी की सजा या 20 वर्ष के आजीवन कारावास की व्यवस्था को मान्यता प्रदान करता है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि इस तरह का विधेयक पारित करने वाला राजस्थान, मध्य प्रदेश के उपरांत देश का दूसरा राज्य बन गया है।


Source: TimesofIndia


टोरी-बलुमाथ रेल लाइन और बलुमाथ-सीसीएल साइडिंग राष्ट्र को समर्पित

केंद्रीय रेल मंत्रालय द्वारा झारखंड के टोरी-बलुमाथ रेल लाइन और बलुमाथ-सीसीएल साइडिंग परियोजना को राष्ट्र को समर्पित की गई।

यह बहू प्रत्याशित रेल लाइन लगभग 170 मिलियन टन प्रतिदिन कोयला परिवहन की आवश्यकता को पूर्ण करेगी।

इस परियोजना के तहत कुल 44 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का निर्माण किया गया, जिसमें तीन नए रेलवे स्टेशनों के अलावा 5 बड़े पुल, 7 अंडरपास पुल और 39 छोटे पुलों का निर्माण किया है।

यह रेल लाइन मुख्य रूप से झारखंड के मगध कोयला खानों से कोयला निकासी का कार्य करेगी।

टोरी-शिवपुर रेल लाइन परियोजना को कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की कोयला उत्पादन वाली सहायक कंपनी केन्द्रीय कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) द्वारा वित्त पोषित किया गया है।


source: PIB