GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 7, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-February-7-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 7, 2018

  1. 3 फरवरी 2018 को बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. शहीद महमूद हुसैन
    2. सुरेंद्र कुमार सिन्हा
    3. अब्दुल वहाब मियां
    4. बदरुल हैदर चौधरी

    Show Answers

    3 फरवरी 2018 को बांग्लादेश के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शहीद महमूद हुसैन ने शपथ ग्रहण की। वह बांग्लादेश की सर्वोच्च न्यायालय के 22 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। वह बांग्लादेश के प्रथम हिंदू मुख्य न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार सिन्हा का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्होंने “अपरिहार्य व्यक्तिगत कारण” अपना त्यागपत्र दिया। शहीद महमूद हुसैन की नियुक्ति से पूर्व कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में अब्दुल वहाब मियां को नियुक्त किया गया था।

  2. श्रीलंका स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 3 फरवरी
    2. 4 फरवरी
    3. 5 फरवरी
    4. 6 फरवरी

    Show Answers

    4 फरवरी 1948 को श्रीलंका को ब्रिटिश साम्राज्य से आजादी प्राप्त हुई थी। इसी क्रम में 4 फरवरी 2018 को श्रीलंका में 70 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया गया। यह समारोह कोलंबो स्थित Galle Face Green में आयोजित किया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि ब्रिटिश राज परिवार सदस्य प्रिंस एडवर्ड और अर्ल ऑफ़ वेसेक्स थे।

  3. 5 फरवरी 2018 को भारतीय नौसेना में “विदेशी सहयोग और इंटेलिजेंस नौसेना सहायक चीफ” के पद पर नियुक्त किए गए ?
    1. अतुल आनंद
    2. प्रदीप चौहान
    3. परशुराम नायडू
    4. डी सबिथा

    Show Answers

    5 फरवरी 2018 को रियर एडमिन अतुल आनंद को “विदेशी सहयोग और इंटेलिजेंस” नौसेना सहायक चीफ के रूप में नियुक्त किया गया। रियर एडमिरल अतुल आनंद नेशनल डिफेंस अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र और नेविगेशन प्रणाली के विशेषज्ञ हैं। विश्वस्त सेवा मेडल पुरस्कार से सम्मानित रियर एडमिरल अतुल आनंद नौसेना में प्रमुख कमानों पर नियुक्त किए जा चुके हैं। वह भारत के याटिंग एसोसिएशन (Yachting Association of India) के मानद सचिव जनरल भी हैं।

  4. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्था, जो गंगा नदी पर जल मार्ग विकास परियोजना हेतु ऋण सहायता प्रदान करेगा ?
    1. विश्व बैंक
    2. एशियन विकास बैंक
    3. ब्रिक्स बैंक
    4. यूरोपियन विकास बैंक

    Show Answers

    6 फरवरी 2018 को भारत के अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने गंगा नदी पर जल मार्ग विकास परियोजना के लिए विश्व बैंक के साथ एक परियोजना समझौता हस्ताक्षर किए। यह समझौता हस्ताक्षर विश्व बैंक के आर्थिक मामलात विभाग और अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के बीच 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य का है। जल मार्ग विकास परियोजना, जिसे 2023 तक पूरा करने की उम्मीद है, को विश्व बैंक के वित्तीय और तकनीकी सहायता से लागू किया जा रहा है।

  5. प्रथम “विदेशी सैन्य प्रमुख”, जिन्होंने स्वदेशी लाइट कॉन्बैट एयरक्राफ्ट “तेजस” में उड़ान भरी ?
    1. David L Goldfein
    2. Leo Davies
    3. Itsunori Onodera
    4. Kapila Jayampathy

    Show Answers

    5 फरवरी 2018 को अमेरिकी वायुसेना के चीफ जनरल डेविड एल गोल्डफीन जोधपुर, राजस्थान स्थित भारतीय वायु सेना स्टेशन पर स्वदेशी लाइट कॉन्बैट एयरक्राफ्ट “तेजस” में उड़ान भरी। इसी के साथ वह तेजस विमान में उड़ान भरने वाले “प्रथम विदेशी सैन्य प्रमुख” बन गए। जबकि इससे पूर्व नवंबर 2017 में सिंगापुर के रक्षा मंत्री Ng Eng Hen ने तेजस विमान में उड़ान भरी थी।