GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 3, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-February-3-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 3, 2018

  1. यूनिवर्सल पीस रिट्रीट सेंटर की स्थापना की जा रही है ?
    1. अमरावती
    2. लखनऊ
    3. चंडीगढ़
    4. गुरूग्राम

    Show Answers

    1 फरवरी, 2018 को, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अमरावती में ‘प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय‘ के यूनिवर्सल पीस रिट्रीट सेंटर के लिए आधारशिला रखी। यह केंद्र अमरावती कैपिटल क्षेत्र के भीतर नेक्कोल्लू गांव में 10 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। यह केंद्र योग और ध्यान से संबंधित शिक्षा का प्रचार करेगा। इसके अतिरिक्त युवा विकास, महिला सशक्तिकरण, बाल देखभाल और नैतिक मूल्यों का प्रचार भी करेगा।

  2. भारतीय रेलवे की प्रथम हाई स्पीड इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव ट्रेन के अधिकतम रफ्तार है ?
    1. 120 किमी/घंटा
    2. 110 किमी/घंटा
    3. 126 किमी/घंटा
    4. 116 किमी/घंटा

    Show Answers

    भारतीय रेलवे द्वारा अपनी प्रथम हाई स्पीड इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव ट्रेन का परीक्षण प्रारंभ किया गया। यह इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव ट्रेन 12,000 अश्वशक्ति के साथ 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है, जिसे मार्च 2018 में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रॉन की भारतीय यात्रा के दौरान लॉन्च किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय रेलवे फ्रांसीसी कंपनी “Alstom” के सहयोग से अगले 11 वर्षों में 800 नए विद्युत इंजनों का उत्पादन करेगी।

  3. विश्व का प्रथम सबसे कम आय वाला देश, जहां नागरिकों हेतु सार्वभौमिक नेत्र देखभाल सुविधा प्रदान की जाएगी ?
    1. मोजाम्बिक
    2. रवांडा
    3. नाइजर
    4. लाइबेरिया

    Show Answers

    1 फरवरी 2018 को रवांडा अपने 12 लाख नागरिकों के लिए सार्वभौमिक नेत्र देखभाल प्रदान करने के लिए दुनिया में पहली कम आय वाले देश बन गया है। इस व्यवस्था के संचालन हेतु रवांडा सरकार ने ब्रिटेन के Vision for a Nation (VFAN) चैरिटी संगठन के साथ समझौता हस्ताक्षर किए। इस व्यवस्था के तहत रवांडा में 502 स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना की जाएगी।

  4. भारतीय सेना के सैन्य संचालन के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. ए के भट्ट
    2. अनिल चौहान
    3. राजकुमार चौधरी
    4. रामलाल चौहान

    Show Answers

    30 जनवरी 2018 को लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को भारतीय सेना के सैन्य संचालन के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। श्री अनिल चौहान, लेफ्टिनेंट जनरल ए.के. भट्ट का स्थान ग्रहण करेंगे। श्री चौहान संयुक्त राष्ट्र के सैन्य पर्यवेक्षक के रुप में अंगोला में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वर्ष 2017 में भारतीय सेना के सैन्य संचालन विंग द्वारा “ऑपरेशन ऑल आउट (कश्मीर)” का संचालन किया जा रहा है, जिसमें लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन जैसे आतंकवादी संगठनों के आतंकवादियों को समाप्त किया जा रहा है।

  5. वर्तमान थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन सेवा सर्वप्रथम प्रारंभ की गई थी ?
    1. वर्ष 2006
    2. वर्ष 2008
    3. वर्ष 2009
    4. वर्ष 2004

    Show Answers

    वर्तमान समय में भारत और पाकिस्तान के मध्य दो सीमापार ट्रेन सेवाओं का संचालन किया जा रहा है। 1. समझौता एक्सप्रेस: अटारी-वाघा सीमा पार से दिल्ली-लाहौर मार्ग पर चलती है। यह दोनों यात्रियों और माल भाड़ा सेवा प्रदान करती है। 2. थार एक्सप्रेस: यह जोधपुर (भारत) और कराची (पाकिस्तान) को मुनाबाओ-खोखापार सीमा पार से जोड़ती है। यह केवल यात्री सेवा प्रदान करती है। थार लिंक एक्सप्रेस सेवा वर्ष 2006 में प्रारंभ की गई थी। यह सेवा मार्च 2018 में समाप्त की जानी थी, किंतु इसे 31 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान थार लिंक एक्सप्रेस सेवा को दिसंबर 1900 में तत्कालीन जोधपुर रियासत द्वारा बाड़मेर और सिंध के बीच प्रारंभ किया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.