Current Affairs February 27, 2018

Current-Affairs-February-27-2018

Current Affairs February 27, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

RISE योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा संस्थानों का चयन

रिवाइटलाइज़िंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सिस्टम्स इन एज्युकेशन (RISE) योजना के अंतर्गत 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों का चयन किया गया है, जिन्हें ऋण प्रस्ताव का सबसे बड़ा हिस्सा प्रदान किया जाएगा। केंद्रीय बजट 2018 में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटन RISE योजना के अंतर्गत किया।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार, आईआईटी, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) और IISER सहित सभी केंद्रीय वित्त पोषित संस्थान (CFI) को अग्रिम 4 वर्षों के लिए धनराशि नए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

इस योजना के तहत IIT संस्थानों को 25,000 करोड़ों रुपए, केंद्रीय विश्वविद्यालयों को 20,000 करोड रुपए, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों को 11,300 करोड रुपए और नए IIM संस्थानों को 4,500 करोड रुपए की धनराशि ऋण स्वरूप उपलब्ध कराई जाएगी।

RISE के तहत, सभी वित्तपोषण उच्च शिक्षा निधि एजेंसी (HEFA) के माध्यम से किया जाएगा।

Source: Indian Express


बाल आधार कार्ड

26 फरवरी, 2018 को, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक ‘बाल आधार‘ कार्ड पेश किया। यह बाल आधार कार्ड 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नीले रंग के आधार परिचय पत्र के रूप में प्रदान किया जाएगा।

‘बाल आधार’ के लिए कोई बायोमेट्रिक विवरण की आवश्यकता नहीं होगी हालांकि, जब बच्चा पांच पाँच हो तो एक अनिवार्य बॉयोमीट्रिक अद्यतन की आवश्यकता होगी।

हमें ध्यान देना चाहिए कि 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है हालांकि बच्चों की विदेशी शिक्षा संबंधित छात्रवृतियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

source: Financial-Express


राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2018

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस 28 फरवरी को नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ सी वी रमन के रमन प्रभाव की खोज के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। डॉ सी वी रमन ने 28 फरवरी को रमन प्रभाव की खोज की थी।

वर्ष 2018 में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का विषय “एक सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी” है। राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद देश में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस आयोजन का सामान्य करने के लिए उत्तरदाई परिषद है।

वर्ष 1986 में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर देश में विज्ञान की लोकप्रियता और संचार को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करने की प्रथा प्रारंभ की गई। इस क्रम में वर्ष 2017 के लिए पंजाब के डॉ रघुवीर सिंह खंडपुर को चयनित किया गया।

Source: PIB


तमिलनाडु रक्षा उत्पादन कॉरिडोर

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने वर्ष 2018 19 के बजट में दो रक्षा उत्पादन कॉरिडोर स्थापित करने की घोषणा की, जिसके तहत तमिलनाडु में एक डिफेंस प्रोडक्शन कॉरिडोर स्थापित किया जाएगा।

यह डिफेंस कॉरिडोर चेन्नई, होसुर, कोयम्बटूर, सालेम और तिरुचिरापल्ली तक विस्तृत होगा।

यह रक्षा कॉरिडोर राज्य में रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराएगा। इस रक्षा कॉरिडोर की स्थापना हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड के सहयोग से की जाएगी। इस क्रम में संबंधित जिलों के नागरिकों से जनप्रतिनिधियों के माध्यम से वार्तालाप किया जाएगा।

Source: PIB

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.