Current Affairs February 21, 2018

Current-Affairs-February-21-2018

Current Affairs February 21, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

‘कृषि 2022: कृषक के दोहरी आय’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन

कृषि कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर, नई दिल्ली में “कृषि 2022: कृषक के दोहरी आय” विषय पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। 19-20 फरवरी 2018 को आयोजित होने वाले दो दिवसीय सम्मेलन का विषय कृषि और किसान कल्याण से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों की पहचान कर उपयुक्त समाधान प्रस्तुत करना है।

इस सम्मेलन में 7 व्यापक विषयों की पहचान की गई है, जो कृषि क्षेत्र में किसानों की आय को बढ़ाने में सहायक होंगे।

इस राष्ट्रीय सम्मेलन के माध्यम से केंद्र सरकार कृषि, बागवानी, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन, विपणन और सहयोग सहित विभिन्न क्षेत्रों में आवश्यक सुझाव अपनाकर एक रणनीतिक रूप से वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोहरीकरण प्रदान करें।

Source: PIB


नीति आयोग के बजट में 20% बढ़ोतरी

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने देश में परिवर्तनकारी नीति आयोग की भूमिका को और अधिक प्रसारित करने के उद्देश्य से नीति आयोग के बजट में 20% की बढ़ोतरी की। केंद्रीय नीति आयोग को वर्ष 2017-18 में 279.7 करोड रुपए आवंटित किए गए, जिसे वर्ष 2018-19 बढ़ाकर 339.65 करोड़  रुपए किया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा आवंटित बजट कृत्रिम बुद्धि और कृषि नीति जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आवश्यक बदलाव की परिकल्पना को ध्यान में रखकर किया गया है।

नीति आयोग से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:

केंद्रीय नीति आयोग राष्ट्रीय और राज्य सरकारों को कृषि उत्पादों के पर्याप्त मूल्य से संबंधित आवश्यक सुझाव प्रस्तुत करेगा।

यह राज्य सरकारों के परामर्श से भूमि मालिकों के अधिकारों के साथ समझोता के बिना किसानों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए उपयुक्त तंत्र विकसित करेगा।

केंद्रीय नीति आयोग की सिफारिशों पर विश्व के सबसे बड़े स्वास्थ्य बीमा योजना “आयुष्मान भारत” की परिकल्पना की गई है।

वर्तमान समय में नीति आयोग राष्ट्रीय ऊर्जा नीति, राष्ट्रीय पोषण रणनीति, राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद बिल और राष्ट्रीय चिकित्सा रणनीति के लिए उत्तरदाई है।

Source: PIB


राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) पोर्टल

राष्ट्रीय कृषि बाजार पोर्टल(e-NAM), केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रारंभ अखिल भारतीय इलेक्ट्रॉनिक व्यापार पोर्टल है।

यह पोर्टल 15 राज्यों के 470 कृषि उत्पाद विपणन समितियों को जोड़ता है, जिसका उद्देश्य किसानों व्यापारियों खरीदारों और निर्यातकों को एक समान मंच पर व्यवस्था प्रदान करना है। यह कृषि पोर्टल पारदर्शी लेन-देन और मूल्य खोज की सुविधा प्रदान करता है।

राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) पोर्टल के प्रमुख हितधारक किसान, व्यापारी, खरीदार, प्रोसेसर और निर्यातक, उपभोक्ता और मंडी है।

21 फरवरी 2018 को कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) पोर्टल पर उपयोगकर्ता के अनुकूल नई सुविधा का शुभारंभ किया, जिसमें भीम भुगतान सुविधा, मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भुगतान सुविधा और किसान डेटाबेस एकीकरण की सुविधा शामिल है।

Source: PIB


पेट्रो: वेनेजुएला की क्रिप्टो करेंसी (आभासी मुद्रा)

21 फरवरी 2018 को वेनेजुएला क्रिप्टो करेंसी (आभासी मुद्रा) ‘पेट्रो’ प्रारंभ करने वाला विश्व का प्रथम देश बन गया है।

पेट्रो, वेनेजुएला सरकार द्वारा विकसित क्राइप्टोकुरेंसी है, जिसे वेनेजुएला के तेल और खनिज भंडार द्वारा समर्थित होने का दावा किया गया।

वेनेजुएला सरकार ने पेट्रो क्रिप्टो करेंसी के 100 मिलियन टोकन जारी किए हैं, इस क्रिप्टो करेंसी के सफल संचालन हेतु वेनेज़ुएला सरकार ने एक संस्थागत राजनीतिक और कानूनी सलाहकार समूह “VIBE” की स्थापना की है। जिसके अध्यक्ष कार्लोस वर्गास को नियुक्त किया गया है।

Source: The Hindu

Leave a Comment

Your email address will not be published.