GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 5, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-5-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 5, 2018

  1. वह शहर, जहां “प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना” के तहत नए एम्स की स्थापना को सहमति प्रदान की गई ?
    1. बिलासपुर
    2. हरदोई
    3. नासिक
    4. श्रीनगर

    Show Answers

    3 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बिलासपुर (हिमाचल प्रदेश) में नए एम्स की स्थापना के लिए मंजूरी दे दी है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस योजना के अंतर्गत भुवनेश्वर, भोपाल, रायपुर, जोधपुर, ऋषिकेश और पटना में एम्स स्थापित किए जा चुके हैं, जबकि रायबरेली में कार्य प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त वर्ष 2015 में नागपुर (महाराष्ट्र), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और गुंटूर (आंध्र प्रदेश) में मंगलागिरी के तीन एम्स, जबकि 2016 में बठिंडा और गोरखपुर में दो एम्स स्थापित करने की सहमति प्रदान की गई थी।

  2. वह समिति, जिसकी सिफारिशों पर वर्ष 1982 में ‘राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड)‘ की स्थापना की गई ?
    1. शिवरामण समिति
    2. विजय शंकर समिति
    3. कुशाल बहादुर समिति
    4. आनंद जौहरी समिति

    Show Answers

    नाबार्ड भारत में एक सर्वोच्च विकास बैंक है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। नाबार्ड की स्थापना वर्ष 1982 में शिवरामन समिति की सिफारिशों पर राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास अधिनियम -1981 के तहत की गई थी। 23 मार्च 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास अधिनियम -1981 में संशोधन कर नाबार्ड बैंक की अधिकृत पूंजी 5000 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 30,000 करोड़ों रुपए करना प्रस्तावित किया, साथ ही यह पूंजी आरबीआई के परामर्श से नाबार्ड 30,000 करोड रुपए से भी अधिक कर सकता है।

  3. प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थलों और अवशेष (संशोधन) विधेयक 2017” संरक्षित स्मारक के प्रतिबंधित क्षेत्र के भीतर बुनियादी ढांचा परियोजना की अनुमति देता है ?
    1. 250 मीटर
    2. 100 मीटर
    3. 110 मीटर
    4. 190 मीटर

    Show Answers

    2 जनवरी 2018 को, लोक सभा ने प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थलों और अवशेष (संशोधन) विधेयक -2017 को पारित किया गया। यह सरकार को संरक्षित स्मारकों के आसपास 100 मीटर त्रिज्या प्रतिबंधित क्षेत्र के भीतर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को लेने की अनुमति देता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत के लगभग 3600 से अधिक संरक्षित स्मारकों पर पूर्व में प्रभावी “प्राचीन स्मारकों और पुरातत्वीय स्थलों और अवशेष अधिनियम -1958” के तहत 100 मीटर त्रिज्या में भूमि को संरक्षित स्मारक क्षेत्र घोषित कर रखा था।

  4. देश का प्रथम राज्य, जहां नए भवन निर्माण पर सोलर फोटोवोल्टेइक पावर प्लांट लगाना अनिवार्य होगा ?
    1. राजस्थान
    2. हरियाणा
    3. तमिलनाडु
    4. गोवा

    Show Answers

    3 जनवरी 2018 को, हरियाणा सरकार ने निर्दिष्ट मानदंडों के अनुसार बनाई जाने वाली नई इमारतों पर सोलर फोटोवोल्टेइक पावर प्लांट लगाने संबंधी आदेश जारी किए। नई इमारतों पर सोलर फोटोवोल्टेइक पावर प्लांट, विद्युत का कुशलतापूर्वक इस्तेमाल करने और औद्योगिक और ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा उठाए गए आवश्यक कदमों में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सोलर फोटोवोल्टेइक पावर प्लांट प्रकाश को सीधे विद्युत में बदलने वाला सौर ऊर्जा संयंत्र है।

  5. देश का प्रथम राज्य, जहां ग्रामीण सेवा हेतु प्रथम “डेस्कटॉप एटीएम सेवा” का परिचालन प्रारंभ किया गया ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. उड़ीसा
    4. झारखंड

    Show Answers

    2 जनवरी 2018 को, आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक ने देश के प्रथम ग्रामीण सेवा “डेस्कटॉप एटीएम सेवा” का परिचालन प्रारंभ किया। यह डेस्कटॉप एटीएम शाखा परिसर के भीतर स्थापित किया गया है, जो ग्रामीणों को छोटी मात्रा में नकदी व्यवहार की सुविधा प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि डेस्कटॉप एटीएम कम विद्युत आवश्यकता वाला और कठिन जलवायु परिस्थितियों में काम करने के लिए डिज़ाइन एटीएम है। यह विशेष रूप से ग्रामीण ग्राहकों के लिए होता है, जिनके पास आम तौर पर छोटे नकदी की ज़रूरत होती है।

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.