Current Affairs Quiz for SSC Exam November 2, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-November-2-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam November 2, 2017

  1. फीफा अंडर -17 वर्ल्ड कप की विजेता टीम है ?
    1. इंग्लैंड
    2. स्पेन
    3. ब्राजील
    4. मेक्सिको

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2017 को पश्चिमी बंगाल के विवेकानंद यूबा भारतीय क्रिरंगन/साल्ट लेक स्टेडियम में आयोजित फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने स्पेन को 5-2 से हराकर फीफा अंडर -17 वर्ल्ड कप जीत लिया। इंग्लैंड के फिल फ़ोडन को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया और उन्हें ‘गोल्डन बॉल‘ से सम्मानित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि फीफा अंडर -17 वर्ल्ड कप की स्थापना फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन फीफा द्वारा वर्ष 1985 में की गई थी।

  2. केंद्र सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय प्रस्ताव पर अनुमोदन प्रस्तुत करेगी ?
    1. पीयूष गोयल
    2. अर्जुन राम मेघवाल
    3. अरुण जेटली
    4. निर्मला सीतारमण

    Show Answers

    31 अक्टूबर 2017 तक केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय प्रस्तावों की देखने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में वैकल्पिक तंत्रविद् पैनल का गठन किया। इस समिति के अन्य सदस्य रेलवे और कोयला मंत्री पीयूष गोयल और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1993 में तत्कालीन आरबीआई गवर्नर एम नरसिमहम ने सरकार को तीन स्तरीय संरचना के तहत बैंकों के विलय का प्रस्ताव पेश किया था।

  3. राष्ट्रीय एकता दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 31 अक्टूबर
    2. 30 अक्टूबर
    3. 29 अक्टूबर
    4. 1 नवंबर

    Show Answers

    राष्ट्रीय एकता दिवस प्रतिवर्ष भारत में 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। यह दिवस देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के वास्तविक और संभावित खतरों का सामना करने की संभावनाओं को दर्शाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में प्रथम राष्ट्रीय एकता दिवस आयोजित किया था।

  4. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जिसकी स्थापना 1 नवंबर 1956 को की गई ?
    1. कर्नाटक
    2. केरल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    1 नवंबर 1956 को राजनीतिक प्रतिक्रिया स्वरुप केरल राज्य की स्थापना की गई। वर्ष 1956 से पहले केरल तीन अलग-अलग क्षेत्रों मालाबार, कोचीन और त्रावणकोर से मिलकर बना था। केरल राज्य का नाम केरल के प्रथम शासक कारीलियन थंबोरन के नाम पर रखा गया है। जिसका शाब्दिक अर्थ “केरल में जन्मे लोगों” से है। केरल राज्य की स्थापना के उपलक्ष पर प्रतिवर्ष 1 नवंबर को केरल पीरवी/Kerala Piravi का आयोजन किया जाता है।

  5. कर्नाटक की प्रथम महिला महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक के रूप में नियुक्त की गई ?
    1. नीलमनी एन राजू
    2. कंचन चौधरी भट्टाचार्य
    3. गीता जोहरी
    4. आर श्रीलेखा

    Show Answers

    31 अक्टूबर को नीलमनी एन राजू को कर्नाटक की प्रथम महिला महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया। वह वर्तमान महानिदेशक रुपाक कुमार दत्ता का स्थान ग्रहण करेगी. वह कर्नाटक कैडर में शामिल होने के लिए दूसरी महिला आईपीएस अधिकारी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.