Current Affairs Quiz for SSC Exam October 7, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-October-7-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam October 7, 2017

  1. कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा भारतीय स्टेट बैंक के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. रजनीश कुमार
    2. विनोद राय
    3. सुनील मेहता
    4. राकेश शर्मा

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2017 को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने भारतीय स्टेट बैंक के 25 वें अध्यक्ष के रूप में श्री रजनीश कुमार को नियुक्त किया। इस नियुक्ति से पूर्व श्री रजनीश कुमार अनुपालन और जोखिम विभाग के प्रबंध निदेशक थे। श्री रजनीश कुमार वर्तमान अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि एसबीआई संपत्ति, जमा, शाखाओं, मुनाफे, ग्राहकों और कर्मचारियों के मामले में भारत में सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है।

  2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा मेघालय के 17 वें राज्यपाल के रुप में नियुक्त किए गए ?
    1. देवेंद्र कुमार जोशी
    2. बनवारी लाल पुरोहित
    3. गंगा प्रसाद
    4. जगदीश मुखी

    Show Answers

    30 सितंबर 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्री गंगा प्रसाद को मेघालय के 17 वें राज्यपाल के रुप में नियुक्त किया। इसी क्रम में 5 सितंबर 2017 में उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दिनेश महेश्वरी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री गंगा प्रसाद, वी शाममगनाथन का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्होंने हाल ही में आरोपों के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

  3. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा केमिस्ट्री में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित किया गया ?
    1. जैक्स डोबोकेट
    2. जोचिम फ्रैंक
    3. रिचर्ड हेंडरसन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2017 को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा केमिस्ट्री में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई. चयनित वैज्ञानिक है: जैक्स डोबोकेट, जोचिम फ्रैंक और रिचर्ड हेंडरसन। वैज्ञानिकों का चयन बायोमोलेक्लस के उच्च संकल्प संरचना निर्धारण के लिए क्रो-इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी विकसित करने के लिए किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्रायो-इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी वैज्ञानिकों को 3 डी रूप में जीवन की मशीनरी को देखने का अवसर देती है।

  4. केंद्र सरकार द्वारा उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के समुचित प्रबंधन हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. कल्पना मुखर्जी
    2. राजीव कुमार
    3. अरविंद चटर्जी
    4. शैलेश लोढ़ा

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2017 को केंद्र सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार की अध्यक्षता में उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के समुचित प्रबंधन हेतु गठित समिति का गठन किया। यह समिति उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के प्रबंधन के लिए मौजूदा संस्थागत व्यवस्था का पुनर्मूल्यांकन करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि समिति के माध्यम से केंद्र सरकार उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के नीतिगत हस्तक्षेप के माध्यम से विकास करना चाहती है।

  5. वह केंद्रीय परियोजना, जिसके तहत पर्यटन मंत्रालय देश की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रव्यापी पर्व का आयोजन करेगा ?
    1. प्रयत्न पर्व
    2. समकालीन पर्व
    3. पर्यटक पर्व
    4. गौरव पर्व

    Show Answers

    5-25 अक्टूबर, 2017 तक केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने अन्य केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों के सहयोग से देश की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने और ‘सभी के लिए पर्यटन’ के सिद्धांत को सुदृढ़ करने के लिए राष्ट्रव्यापी “प्रयत्न पर्व/Paryatan Parv” का आयोजन किया। इस पर्व के तहत नागरिकों को अपने ही देश में भ्रमण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी को साझा किया जाएगा।