Current Affairs Quiz for SSC Exam October 5, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-October-5-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam October 5, 2017

  1. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय वन्यजीव कार्य योजना के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह तीसरी राष्ट्रीय वन्यजीव कार्य योजना है
    2. यह कार्य योजना वर्ष 2017-25 के लिए अनुमोदित है
    3. यह चौथी राष्ट्रीय वन्यजीव कार्य योजना है
    4. यह कार्य योजना वर्ष 2017-21 के लिए अनुमोदित है

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2017 को केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने पूर्व सचिव जे.सी. कला की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों पर वन्य जीव संरक्षण हेतु तीसरी राष्ट्रीय वन्यजीव कार्ययोजना का अनावरण किया। भारत में सर्वप्रथम वर्ष 1983-2001 के लिए और वर्ष 2002-2016 के लिए वन्य जीव संरक्षण कार्य योजना संचालित की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय वन्यजीव कार्य योजना वर्ष 2017-31 के लिए अनुमोदित की गई है।

  2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण की जांच हेतु गठित आयोग के अध्यक्ष है ?
    1. सेवानिवृत्ति मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी
    2. सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश पंकज गुप्ता
    3. सेवानिवृत्ति मुख्य न्यायाधीश राजीव गोपाल
    4. सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश ज्योति कल्पना

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण की जांच के लिए पांच सदस्य आयोग का गठन किया। इस आयोग की अध्यक्षता दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस आयोग का गठन राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत किया है। संविधान के अनुच्छेद 340 से ही मंडल आयोग ने सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण की सिफारिश की थी।

  3. भौतिकी में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. रेनर वीस
    2. बैरी सी बर्श
    3. किप एस थॉर्न
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2017 को द रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने भौतिकी में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार के लिए तीन अमेरिकी वैज्ञानिकों रेनर वीस, बैरी सी बर्श और किप एस थॉर्न का चयन किया। उन्हें LIGO (लेजर इंटरफेरोमीटर गुरुत्वाकर्षण लहर वेधशाला) डिटेक्टर और गुरुत्वाकर्षण तरंगों का अवलोकन करने के लिए उनके निर्णायक योगदान हेतु चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सामान्य रिलेटिविटी के सिद्धांत के आधार पर अल्बर्ट आइंस्टीन ने 1916 में गुरुत्वाकर्षण लहरों की पहली भविष्यवाणी की थी।

  4. केंद्र सरकार द्वारा हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र हेतु प्रारंभ “SECURE/सुरक्षित” हिमालय परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर
    2. उत्तराखंड और सिक्किम
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2017 को केंद्र सरकार ने चार राज्यों हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और सिक्किम में फैले हिमालय की पारिस्थितिकी तंत्र की संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए “SECURE/सुरक्षित” हिमालय परियोजना का शुभारंभ किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह परियोजना केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के सहयोग से संचालित की जाएगी।

  5. वह मंदिर, जिसे “स्वछता ही सेवा” कार्यक्रम के तहत देश में सबसे साफ सुथरी जगह के रूप में घोषित किया है ?
    1. श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर, मदुरई
    2. बृहदेश्वर मंदिर, तंजावुर
    3. तिरुमला वेंकटेश्वर मंदिर, तिरुपति
    4. सोमनाथ मंदिर, प्रभास पाटन

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2017 को “स्वछता ही सेवा” कार्यक्रम के तहत देश में सबसे साफ सुथरी जगह के रूप में श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर, मदुरई को चयनित किया। श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर का चयन पेयजल मंत्रालय द्वारा देश के 10 प्रतिष्ठित मंदिरों की सूची में से किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मीनाक्षी मंदिर एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर है जो वायगई नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है।