Current Affairs Quiz for SSC Exam October 27, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-October-27-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam October 27, 2017

  1. भारत के पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. सुरेश सेठी
    2. समीर कुमार
    3. सुब्रत विश्वास
    4. मनोज गोविल

    Show Answers

    25 अक्टूबर 2017 को सुरेश सेठी को भारत के पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी और सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया। वह आईपीपीबी के अंतरिम प्रबंध निदेशक एपी सिंह का स्थान ग्रहण करेंगे। श्री सेठी को बैंकिंग और वित्तीय सेवा उद्योग में 27 से अधिक वर्षों का व्यापक अनुभव है।

  2. दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने किन राज्यों में फर्नेस ऑयल इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया ?
    1. हरियाणा और राजस्थान
    2. राजस्थान और उत्तर प्रदेश
    3. उत्तर प्रदेश और हरियाणा
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    सर्वोच्च न्यायालय ने दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 1 नवंबर 2017 से हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में गंदे फर्नेस ऑयल के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश जारी किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1996 से दिल्ली में फर्नेस ऑयल इस्तेमाल पर प्रतिबंध जारी है, क्योंकि इसमें घातक सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन होता है।

  3. वह प्रख्यात शास्त्रीय गायक, जिन्हें “थुमरी की रानी” के नाम से भी जाना जाता था ?
    1. एम.एस. सुब्बुलक्ष्मी
    2. गिरिजा देवी
    3. शुभा मुदगल
    4. साधना सरगम

    Show Answers

    प्रख्यात शास्त्रीय गायक गिरिजा देवी को “थुमरी की रानी” के नाम से भी जाना जाता था। ठुमरी (थुमरी) उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में उत्पन्न अर्ध-शास्त्रीय भारतीय संगीत का सामान्य प्रकार है। 25 अक्टूबर 2017 को 88 वर्षीय शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी का हृदयाघात की वजह से निधन हो गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि गिरिजा देवी “सेनिया और बनारस घरानों” की महान गायिका थीं।

  4. वैश्विक पासपोर्ट पावर रैंक 2017 में भारत को स्थान प्रदान किया गया ?
    1. 71 वां
    2. 75 वां
    3. 61 वां
    4. 65 वां

    Show Answers

    26 अक्टूबर 2017 को कनाडा आधारित वैश्विक वित्तीय सलाहकार फर्म आर्टोन कैपिटल द्वारा वैश्विक पासपोर्ट पावर रैंक जारी की गई। हाल ही में जारी वैश्विक पासपोर्ट पावर रैंक 2017 में 94 देशों में भारत को 75 वा स्थान (वर्ष 2016 में 78वा) प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस सूची में सिंगापुर पासपोर्ट को विश्व का सबसे शक्तिशाली/सुरक्षित पासपोर्ट माना गया है।

  5. इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनीटेस्ला” किस एशियाई देश में इलेक्ट्रिक कार विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगा ?
    1. सिंगापुर
    2. चीन
    3. भारत
    4. जापान

    Show Answers

    25 अक्टूबर 2017 को इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने अमेरिका के बाहर अपनी प्रथम इलेक्ट्रिक कार विनिर्माण संयंत्र चीन में स्थापित करना प्रस्तावित किया। चीन वर्तमान समय में विश्व का सबसे बड़ा ऑटो उद्योग क्षेत्र है और यहां संयुक्त राज्य (2.5 प्रतिशत) और यूरोपीय संघ (9.8 प्रतिशत) की तुलना में आयातित कारों पर 25 प्रतिशत का शुल्क लगाता है।

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.