Current Affairs Quiz for SSC Exam October 25, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-October-25-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam October 25, 2017

  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश का प्रथम प्रधानमंत्री कौशल केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. नई दिल्ली
    2. चंडीगढ़
    3. इलाहाबाद
    4. वडोदरा

    Show Answers

    23 अक्टूबर 2017 को स्मार्ट शहरों में स्क्रीन के लिए भारत का प्रथम प्रधानमंत्री कौशल केंद्र नई दिल्ली में स्थापित किया गया। यह कौशल केंद्र नई दिल्ली नगर परिषद के सहयोग से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम संचालित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए प्रधानमंत्री कौशल केंद्र अल्पकालीन प्रशिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

  2. भारतीय तटरक्षक बल द्वारा हाल ही में किस देश को ऑफशोर पेट्रोल वैसल “सुरक्षा/SURAKSHA” उपलब्ध कराई गई ?
    1. यमन
    2. मलेशिया
    3. श्रीलंका
    4. इरीट्रिया

    Show Answers

    23 अक्टूबर 2017 को श्रीलंकाई तटरक्षक बल कोलंबो बंदरगाह पर भारतीय तटरक्षक बल द्वारा उपलब्ध ऑफशोर पेट्रोल वैसलसुरक्षा/SURAKSHA” को नियुक्त किया। यह श्रीलंकाई तट रक्षक का पहला ओपीवी है। श्रीलंकाई तट रक्षक जहाज “सुरक्षा/SURAKSHA” पहले भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) से संबंधित थी और इसे “वरुण” के नाम से जाना जाता था।

  3. वह देश, जहां ASEAN Defence Ministers’ Meeting (ADMM)-Plus बैठक का आयोजन किया जाएगा ?
    1. थाईलैंड
    2. फिलीपींस
    3. वियतनाम
    4. कंबोडिया

    Show Answers

    आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक (ADMM) -प्लस का चौथा संस्करण फिलीपींस में आयोजित किया जाएगा। इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण करेगी, जो उनकी प्रथम विदेशी यात्रा है। एडीएमएम-प्लस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और विकास के लिए सुरक्षा और रक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए आसियान और इसके आठ संवाद साझेदारों के लिए मंच है। इसका उद्देश्य अधिक से अधिक संवाद और पारदर्शिता के माध्यम से रक्षा प्रतिष्ठानों के बीच आपसी विश्वास और विश्वास को बढ़ावा देना है।

  4. यदादिरी सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट किस भारतीय राज्य में स्थापित किया गया है ?
    1. केरल
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    यदादिरी सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट भारत के तेलंगाना के नालगोंदा जिले में दमेरेचरला में स्थित एक पावर प्रोजेक्ट है। इस परियोजना के तहत तेलंगाना राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड 5 * 800 मेगा वॉट थर्मल पावर स्टेशन भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) द्वारा स्थापित करेगा। 23 अक्टूबर 2017 को भेल ने तेलंगाना स्थित यदादिरी सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट की प्रथम दो इकाई से उत्पादन प्रारंभ किया।

  5. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा “सार्वजनिक ऋण रजिस्ट्री” पर गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. वाई एम देवस्थले
    2. सकर कारणम
    3. विशाका मुल्य
    4. रेशेश शाह

    Show Answers

    23 अक्टूबर 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक ने “सार्वजनिक ऋण रजिस्ट्री (पीसीआर)” पर वाई एम देवस्थले की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। यह टास्क फोर्स भारत के लिए एक पारदर्शी, व्यापक और निकट-वास्तविक समय पीसीआर विकसित करने के लिए सुझाव प्रस्तुत करेगी। वाईएम देवस्थले L&T Finance Holdings (एलएंडटी फायनेंस होल्डिंग्स) के पूर्व सीएमडी है। इस समिति के अन्य प्रमुख सदस्य सेकर करनाम, विशाका मुल्ये, रेशेश शाह और श्रीराम कल्याणमरण हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.