Current Affairs Quiz for SSC Exam September 9, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-9-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 9, 2017

  1. परळी आई द्वीप का संबंध का संबंध किस राज्य से है ?
    1. लक्षद्वीप
    2. केरल
    3. अंडमान निकोबार
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    परली आई द्वीप/Parali I island, बांगारम एटोल का हिस्सा है, जो वर्ष 1968 में 0.032 वर्ग किमी था। परळी आई द्वीप लक्षद्वीप का जैव विविधता संपन्न द्वीप समूह है। 7 सितंबर 2017 के शोधकर्ताओं के एक दल ने लक्षद्वीप समुद्र में 36 द्वीपों के द्वीपसमूह अध्यन संबंधित अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार लक्षद्वीप के द्वीप समूह तेजी से सिकुड़ रहा हैं। परळी आई द्वीप का बड़ा हिस्सा पूरी तरह से शरण और बाढ़ प्रभावित बताया गया है।

  2. भारत का प्रथम हाइपर-लूप प्रोजेक्ट (Hyper-loop) किस भारतीय राज्य में प्रारंभ किया जा रहा है ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. नई दिल्ली
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    8 सितंबर 2017 को भारत के पहले हाइपरलूप प्रोजेक्ट को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत आंध्र प्रदेश में प्रारंभ किए जाने की घोषणा की गई। इस संबंध में आंध्र प्रदेश आर्थिक विकास बोर्ड (एपीईडीबी) ने परियोजना के विकास के लिए हाइपरलोप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजीज (एचटीटी) के साथ समझौता ज्ञापन करार किया है। इस प्रस्तावित हाइपरलोप से केवल पांच मिनट में विजयवाड़ा और अमरावती के बीच 35 किलोमीटर की दूरी तय होगी।

  3. अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 8 सितंबर
    2. 9 सितंबर
    3. 10 सितंबर
    4. 11 सितंबर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष व्यक्ति समाज और समुदाय को साक्षरता के महत्व पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1966 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा स्थापित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस वर्ष 51 वां अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस आयोजित किया गया है।

  4. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. विवेक गोयनका
    2. एन रवि
    3. रियाद मैथ्यू
    4. होर्मसजी एन कामा

    Show Answers

    8 सितंबर 2017 को एक्सप्रेस समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक विवेक गोयनका को सर्वसम्मति से प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। इससे पूर्व श्री विवेक गोयनका प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के पूर्व उपाध्यक्ष थे और वह वर्तमान अध्यक्ष मलयाली मनोरमा समूह के रियाद मैथ्यू का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया भारत की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी है, जिससे 500 से अधिक भारतीय समाचार पत्र जुड़े हुए हैं।

  5. वह देश, जहां हाल ही में केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने शून्य-सब्सिडी “उजाला/UJALA योजना” का शुभारंभ किया ?
    1. मलेशिया
    2. इंडोनेशिया
    3. श्रीलंका
    4. वियतनाम

    Show Answers

    8 सितंबर 2017 को भारत के केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने शून्य-सब्सिडी “उजाला योजना/UJALA (Unnat Jyoti by Affordable Lighting for All)” का शुभारंभ मलेशिया के मेलाका राज्य में किया। यह वैश्विक स्तर पर बिजली के बिल को कम करने और पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए कुशल उपकरण का उपयोग करते हुए कुशल प्रकाश को बढ़ावा देने के लिए भारतीय मॉडल उजाला योजना की सफलता पर प्रकाश डालती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह योजना केंद्र सरकार ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड के माध्यम से क्रियान्वित करती है।