Current Affairs Quiz for SSC Exam September 27, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-27-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 27, 2017

  1. 25 सितंबर 2017 को प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद (Economic Advisory Council) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. डॉ बिबेक देबराय
    2. डॉ सुरजीत भल्ला
    3. डॉ राथिन रॉय
    4. डॉ आशिमा गोयल

    Show Answers

    25 सितंबर 2017 को प्रधानमंत्री कार्यालय ने आर्थिक सलाहकार परिषद के गठन संबंधी प्रक्रिया पूर्ण की. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार आर्थिक सलाहकार परिषद के पांच सदस्यों की अध्यक्षता नीति आयोग सदस्य डॉ बिबेक देबरॉय द्वारा की जाएगी। इस समिति के अन्य अन्य सदस्यों में डॉ. सुरजीत भल्ला, डॉ राथिन रॉय, डॉ. आशिमा गोयल और रतन वाटल हैं। ईएसी-पीएम(EAC-PM) एक स्वतंत्र संस्था है, जो आर्थिक मुद्दों पर सरकार को विशेष रूप से प्रधान मंत्री को सलाह देती है। इसमें उच्च प्रतिष्ठा और श्रेष्ठता के अर्थशास्त्री होते हैं।

  2. भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ किस केंद्रीय मंत्रालय के अधीन सेवारत इकाई है ?
    1. जनजातीय मामलात मंत्रालय
    2. लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय
    3. केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय
    4. अल्पसंख्यक मंत्रालय

    Show Answers

    भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ एक राष्ट्रीय स्तरीय संगठन है, जो जनजातीय मामलात मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत की गई है। इसका उद्देश्य आदिवासियों द्वारा विकृत रघुवंश उत्पाद के व्यापार को संस्थागत बनाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 26 सितंबर 2017 को भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ ने ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन के साथ आदिवासी उत्पादों को बेचने के लिए समझौता हस्ताक्षर किए। इस पहल के माध्यम से सरकार ‘Tribe India’ के उत्पादों को लोगों की पहुंच में लाना चाहती है।

  3. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित “प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना -सौभाग्य” के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसका संचालन केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के अधीन होगा
    2. सामाजिक और आर्थिक जनगणना-2011 के अधीन होगी
    3. एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन 500रु में उपलब्ध कराया जाएगा
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    25 सितंबर 2017 को केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने “प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य” का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत सरकार सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 2011 के तहत पहचाने जाने वाले सभी एपीएल परिवारों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएगी। इस क्रम में बीपीएल कार्डधारक परिवारों को 10 मासिक किस्तों में कुल 500रु राशि से विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इस क्रम में केंद्र सरकार कुल 16,320 करोड़ों रुपए का सकल बजटीय सहायता उपलब्ध करेगी।

  4. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में नियुक्ति प्रदान की गई ?
    1. सुनील अरोड़ा
    2. राजीव मेहरिशी
    3. शशिकांत शर्मा
    4. पीएन चतुर्वेदी

    Show Answers

    25 सितंबर 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा पूर्व गृह सचिव राजीव मेहरिशी को भारत के नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में शपथ दिलाई गई। श्री राजीव महर्षि वर्तमान नियंत्रक और महालेखा परीक्षक शशिकांत शर्मा का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि सीएजी संविधान के अनुच्छेद 148 के तहत एक संवैधानिक कार्यालय है, जिसके नियंत्रक की नियुक्ति भारतीय राष्ट्रपति द्वारा सीएजी अधिनियम 1971 के तहत की जाती है।

  5. आईएनएस तारसा (टी 94), जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट का निर्माण किया गया ?
    1. गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड
    2. माजगन डॉक लिमिटेड, मुंबई
    3. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम

    Show Answers

    26 सितंबर 2017 को भारतीय नौसेना में जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट श्रंखला का चौथा और अंतिम जहाज “आईएनएस तारसा (टी 94)” कमीशन किया गया। यह भारतीय नौसेना के लिए गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड कोलकाता द्वारा निर्मित एक गश्ती जहाज है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस तारसा का नाम बंगाल की खाड़ी में अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में सुरम्य द्वीप “तारसा” के नाम पर रखा गया है।

1 thought on “Current Affairs Quiz for SSC Exam September 27, 2017”

  1. Thank you google ko bananewale aur aisi janakari vo bhi muft me great very very helpfull for comptition and general knowledge

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.