Current Affairs Quiz for SSC Exam September 2, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-2-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 2, 2017

  1. अंबर बॉक्स” का तात्पर्य विश्व व्यापार संगठन के संबंध में है ?
    1. कृषि सब्सिडी
    2. व्यापारिक गतिविधि
    3. समुद्री मार्ग व्यवस्था
    4. सड़क परिवहन सुविधा

    Show Answers

    31 अगस्त 2017 को भारत और चीन ने संयुक्त रूप से विश्व व्यापार संगठन को विकसित देशों द्वारा कृषि सब्सिडी में विकृत सब्सिडी योजनाओं को लागू करने के संबंध में अपना प्रस्ताव पेश किया। इन कृषि सब्सिडी को समेकित मापन का समर्थन (एएमएस) या ‘अंबर बॉक्स‘ समर्थन के रूप में जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान परिपेक्ष्य में विकसित देश अपने किसानो को लगातार विकासशील देशों के अनुपात में कहीं अधिक कृषि सब्सिडी प्रदान कर रहे हैं। जो विकासशील देशों में व्यापारिक गतिविधियों को प्रभावित करता है।

  2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भारत के 22वे मुख्य चुनाव आयुक्त के रुप में नियुक्ति प्रदान की गई ?
    1. सुनील अरोड़ा
    2. अंचल कुमार ज्योति
    3. नसीम जैदी
    4. नवीन चावला

    Show Answers

    31 अगस्त 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त के रुप में पूर्व सूचना एवं प्रसारण सचिव सुनील अरोड़ा को नियुक्त किया। श्री सुनील अरोड़ा अग्रिम 4 वर्षों के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभालेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में मुख्य चुनाव आयुक्त के अधिकारों को समाप्त करने के लिए लोकसभा और राज्यसभा के दो तिहाई वोटों की आवश्यकता होती है।

  3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में नियुक्ति प्रदान की गई ?
    1. सुनील अरोड़ा
    2. राजीव महेश्वरी
    3. शशिकांत शर्मा
    4. पी एन चतुर्वेदी

    Show Answers

    31 अगस्त 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के 13वें नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) के रूप में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव महेश्वरी को नियुक्त किया। श्री राजीव महेश्वरी वर्तमान नियंत्रक और महालेखा परीक्षक शशिकांत शर्मा का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि सीएजी संविधान के अनुच्छेद 148 के तहत एक संवैधानिक कार्यालय है, जिसके नियंत्रक की नियुक्ति भारतीय राष्ट्रपति द्वारा सीएजी अधिनियम 1971 के तहत की जाती है।

  4. वह राज्य, जिसकी वर्ष 2015-16 में केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार सकल घरेलू उत्पादन दर सर्वाधिक थी ?
    1. जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश
    2. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश और कर्नाटक
    4. अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम

    Show Answers

    31 अगस्त 2017 को केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने वर्ष 20011-12 के आधार पर वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए सकल राज्य घरेलू उत्पादन से संबंधित जानकारी प्रकाशित की। जिसके अनुसार जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश 2015-16 में सबसे तेजी से विस्तारित राज्य अर्थव्यवस्था थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह आंकड़े राज्यों के बीच तुलना प्रतिस्पर्धात्मक संघवाद को बढ़ावा देने में एक स्वस्थ भूमिका निभाता है जिससे उचित प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलता है।

  5. Ksheera Bhagya/ केसर भाग्य” परियोजना का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. मध्य प्रदेश
    3. उत्तर प्रदेश
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    Ksheera Bhagya/ केसर भाग्य” परियोजना जनवरी 2017 में कर्नाटक सरकार ने राज्य के स्कूली बच्चों को पोषाहार उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ की थी। इस परियोजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूल छात्र-छात्राओं को सप्ताह के 5 दिन एक गिलास दूध उपलब्ध कराया जाएगा। 30 अगस्त 2017 को बहुराष्ट्रीय कंपनी अमेजॉन ने बेंगलुरु में कर्नाटक सरकार के “Ksheera Bhagya/ केसर भाग्य” योजना को लागू करने के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ समझौता हस्ताक्षर किए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.