Current Affairs Quiz for SSC Exam August 9, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-9-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 9, 2017

  1. वह पूर्वोत्तर राज्य, जिसे केंद्रीय गृह मंत्रालय में सशस्त्र बल (विशेष शक्ति) अधिनियम के तहत परेशान क्षेत्र घोषित किया ?
    1. असम
    2. मेघालय
    3. अरुणाचल प्रदेश
    4. सिक्किम

    Show Answers

    7 अगस्त 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम राज्य को सशस्त्र बल (विशेष शक्तियों) अधिनियम के तहत परेशान क्षेत्र घोषित कर दिया। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह आदेश असम राज्य में विद्रोही समूहों उल्फा, एनडीएफबी और अन्य लोगों द्वारा विभिन्न हिंसक गतिविधियों के क्रम में जारी किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में असम के मेघालय सीमावर्ती इलाके पूर्णतया AFSPA के तहत परेशान क्षेत्र है।

  2. वह केंद्रीय ब्यूरो, जिसका केंद्रीय गृह मंत्रालय ने “पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो” में विलय कर दिया ?
    1. राष्ट्रीय आतंकवादी रिकॉर्ड ब्यूरो
    2. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो
    3. राष्ट्रीय पुलिस अकादमी
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    7 अगस्त 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के साथ तीन दशक पुराने “राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो” के विलय संबंधी प्रस्ताव को सहमति जारी की। इस विलय का उद्देश्य प्रशासनिक कार्यकुशलता में सुधार करना और पुलिस से संबंधित विकास कार्यों के लिए संसाधनों का इष्टतम उपयोग करना है। यह अपराध डेटा संग्रह और अनुसंधान प्रयासों को भी बढ़ावा देगा। हमें ध्यान देना चाहिए की राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की स्थापना वर्ष 1986 में केंद्रीय पुलिस संगठन के रुप में की गई थी। यह देश के सभी राज्यों के अपराध मापदंडों को इकट्ठा करने का महत्वपूर्ण कार्य करता था।

  3. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रारंभ “खसरा-रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान” का संबंध किस आयु वर्ग से है ?
    1. 9 माह से 15 वर्ष
    2. 6 माह से 12 वर्ष
    3. 5 माह से 13 वर्ष
    4. 6 माह से 10 वर्ष

    Show Answers

    7 अगस्त 2017 को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने खसरा के विकार और मृत्युदंड को कम करने के लिए खसरा-रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण लॉन्च किया है। द्वितीय चरण के तहत इस अभियान में कुल 8 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम में चरणबद्ध तरीके से 9 महीनों के आयु समूह में 15 वर्ष से कम आयु वर्ग को शामिल किया गया।

  4. गरम बृहस्पति” नाम से प्रसिद्ध ग्रह, जिसे हबल स्पेस टेलिस्कोप द्वारा खोजा गया ?
    1. FASP-122a
    2. WASP-121b
    3. AASP-131b
    4. GASP-122a

    Show Answers

    अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में हबल स्पेस टेलीस्कॉप ने “WASP-121b” ग्रह पर स्ट्रैटोस्फियर के अस्तित्व के बारे में सबसे मजबूत प्रमाण प्राप्त किए. स्ट्रैटोस्फियर वायुमंडल की एक परत है जिसमें उच्च ऊंचाई के साथ तापमान बढ़ता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि WASP-121b एक्सपेलनेट गैस की विशालकाय है जिसे आमतौर पर एक ‘गर्म बृहस्पति‘ कहा जाता है। इसमें बृहस्पति की तुलना में 1.2 गुना बड़ा द्रव्यमान और 1.9 गुना बड़ा त्रिज्या है। यह पृथ्वी से लगभग 900 प्रकाश वर्ष स्थित है।

  5. एशियन शॉटगन चैंपियनशिप 2017 का आयोजन किया गया ?
    1. अस्ताना, कजाकिस्तान
    2. नई दिल्ली, भारत
    3. बीजिंग, चीन
    4. टोक्यो, जापान

    Show Answers

    वर्ष 1968 में एशियाई शूटिंग परिसंघ द्वारा एशियाई शॉटगन चैंपियनशिप की स्थापना की गई थी। 5 अगस्त 2017 को 7 वें एशियाई शॉट गन चैंपियनशिप का आयोजन अस्थाना, कजाकिस्तान में किया गया। इस चैंपियनशिप में भारत के शॉर्टकट खिलाड़ी अंकुर मित्तल ने स्वर्ण पदक जीता। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह चैंपियनशिप हर 4 साल में आयोजित की जाती है।

1 thought on “Current Affairs Quiz for SSC Exam August 9, 2017”

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.