Current Affairs Quiz for SSC Exam August 5, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-5-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 5, 2017

  1. वह राज्य सरकार, जिसने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्रक्रिया को सरल बनाने के क्रम में “MahaDBT” वेब पोर्टल सेवा का शुभारंभ किया ?
    1. महाराष्ट्र
    2. गुजरात
    3. मेघालय
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    4 अगस्त 2017 को महाराष्ट्र सरकार ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्रक्रिया को सरल बनाने के क्रम में और निर्माण क्षेत्र में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए दो ऑनलाइन पोर्टल “MahaDBT” और “MahaVASTU” का शुभारंभ किया। इसी के साथ महाराष्ट्र प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्रक्रिया से संबंधित सिस्टम को प्रारंभ करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है, जो आधार प्रमाण के साथ लाभार्थी को सीधे खाते में लाभ प्रदान करेगा।

  2. वह अरब देश, जिसने गैर नागरिकों को स्थाई निवास बनाने के लिए कानूनन सहमति जारी की ?
    1. मोरक्को
    2. कतर
    3. यूनाइटेड अरब अमीरात
    4. अल्जीरिया

    Show Answers

    4 अगस्त 2017 को कतर के मंत्रिमंडल में गैर नागरिकों को अरब में स्थाई निवास बनाने के लिए एक मसौदा कानून को सहमति जारी की। यह कानून कतर की पुरानी वीजा प्रणाली में आंशिक बदलाव को प्रदर्शित करता है। यह कानून विदेशी नागरिकों को कतर में संपत्ति के स्वामित्व के संदर्भ में समान अधिकार प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि गैर नागरिकों को स्थाई निवास बनाने की कानून असहमति जारी करने वाला कतर, अरब प्रायद्वीप का प्रथम देश है।

  3. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित नाबार्ड (संशोधन) विधेयक 2017 किस विधेयक में संशोधन की अनुसंशा करता है ?
    1. नाबार्ड अधिनियम 1981
    2. नाबार्ड अधिनियम 1984
    3. नाबार्ड अधिनियम 1951
    4. नाबार्ड अधिनियम 1954

    Show Answers

    4 अगस्त 2017 को लोकसभा ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट संशोधन विधेयक 2017 को पारित किया। यह विधेयक नाबार्ड अधिनियम 1981 में संशोधन की अनुसंशा करता है। इस संशोधित विधेयक में केंद्र सरकार नाबार्ड की पूंजी क्षमता को 5,000 करोड़ से बढ़ाकर 30,000 करोड़ कर देगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि नाबार्ड ग्रामीण क्षेत्र में कृषि और औद्योगिक विकास के लिए ऋण जैसी सुविधाएं प्रदान करने और विनियमन करने के लिए उत्तरदाई संस्था है।

  4. वह देश, जिसने हाल ही में अपने प्रथम पर्यावरण अनुसंधान उपग्रह “वीनस” का सफल प्रक्षेपण किया ?
    1. इज़राइल
    2. रोमानिया
    3. पोलैंड
    4. पुर्तगाल

    Show Answers

    2 अगस्त 2017 को इजरायल ने अपना प्रथम पर्यावरण अनुसंधान उपग्रह “वीनस” का सफल प्रक्षेपण किया। यह उपग्रह इजराइल अंतरिक्ष एजेंसी उपक्रम है। यह उपग्रह वनस्पति, कृषि, पानी और वायु की गुणवत्ता के साथ पर्यावरणीय पहलुओं का अध्ययन करने के लिए उपयोग में लिया जाएगा। यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे छोटा उपग्रह माना जाता है। इसका वजन केवल 265 किलोग्राम होता है। यह 720 किलोमीटर की ऊंचाई पर सूरज-सिंक्रनाइज़ कक्षा में रखा गया।

  5. हेलियोजिस्मोलॉजी/ Helioseismology विधि का संबंध निम्नांकित में से किस क्षेत्र से है ?
    1. सूर्य की आंतरिक संरचना समझना
    2. पृथ्वी की आंतरिक संरचना समझना
    3. जीवाश्म पर किया जाने वाला प्रयोग
    4. विद्युतीय क्षेत्र में किया जाने वाला प्रयोग

    Show Answers

    हेलियोजिस्मोलॉजी, सूरज की आंतरिक संरचना और काइनेटिक प्रक्रिया पर भूकंपीय तरंगों, ध्वनि तरंगों और सतह गुरुत्वाकर्षण तरंगों के माध्यम से की जाने वाली विधि का नाम है। 3 अगस्त 2017 को नासा के वैज्ञानिकों ने हेलियोजिस्मोलॉजी तकनीक के माध्यम से सूरज की कोर और सतह के घूमने के अंतराल का अनुसंधान किया। जिसके अनुसार सूरज की कोर इसकी सतह से 4 गुना तेजी से घूमती है।