Current Affairs Quiz for SSC Exam August 28, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-28-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 28, 2017

  1. केंद्र सरकार द्वारा 14वें वित्त आयोग के अंतर्गत प्रारंभ “प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना” की क्रियान्वन अवधि तय की गई ?
    1. वर्ष 2016-20
    2. वर्ष 2015-19
    3. वर्ष 2016-21
    4. वर्ष 2015-20

    Show Answers

    23 अगस्त 2017 को केंद्रीय कैबिनेट ने 14वें वित्त आयोग के अंतर्गत वर्ष 2016-20 की अवधि के लिए “प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना” नामक नई केंद्रीय योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि प्रसंस्करण के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देते हुए कृषि अपशिष्ट को कम करना है। इस योजना के अंतर्गत मेगा फूड पार्क, इंटीग्रेटेड कोल्ड चेन और फूड सेफ्टी एंड क्वालिटी एश्योरेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसी योजनाओं को शामिल किया जाएगा।

  2. केंद्र सरकार द्वारा ओबीसी आरक्षण में “क्रीमी-लेयर” के लिए निर्धारित आय सीमा तय की गई ?
    1. 6 लाख
    2. 8 लाख
    3. 7 लाख
    4. 5 लाख

    Show Answers

    25 अगस्त 2017 को केंद्र सरकार ने ओबीसी आरक्षण के लिए क्रीमी लेयर को परिभाषित करने वाली आय सीमा को 6 लाख रुपए से बढ़ाकर 8 लाख रुपए कर दी है। इस क्रम में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आरक्षण के लाभ के वितरण के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग के भीतर उप वर्गीकरण हेतु एक पैनल की स्थापना को सहमति भी जारी की है।

  3. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा भारत के आर्थिक परिवर्तन हेतु गठित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टास्क फोर्स का अध्यक्ष नियुक्त किया गया ?
    1. डॉ वी कामकोटी
    2. डॉ एस गर्ग
    3. डॉ एम डी पाठक
    4. डॉ एस वालगाड

    Show Answers

    27 अगस्त 2017 को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने भारत के आर्थिक नियोजन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टास्क फोर्स का गठन किया। इस टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ वी कामकोटी आईआईटी मद्रास होंगे। यह टास्क फोर्स उच्च कंप्यूटिंग क्षमता, कृत्रिम बुद्धि और विश्लेषिकी उद्योग पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

  4. I Do What I Do’ पुस्तक के लेखक है ?
    1. के राजेश्वरा राव
    2. नंदन नीलकेणी
    3. रघुराम राजन
    4. क्रिस्टियानो रोनाल्डो

    Show Answers

    I Do What I Do’ पुस्तक के लेखक आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन है। यह पुस्तक 4 सितंबर 2017 को प्रकाशित होगी। यह पुस्तक रघुराम राजन द्वारा आरबीआई गवर्नर के पद पर रहते हुए किए गए आर्थिक सुधारो के साथ साथ, भारत की आर्थिक प्रगति को आश्वस्त करने के लिए सहिष्णुता और सम्मान की आवश्यकता को प्रकाशित करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पिछले साल आरबीआई के पूर्व गवर्नर “डी सुब्बाराव” ने अपनी पुस्तक “Who moved my interest rate?” का विमोचन किया था।

  5. वह संसदीय समिति, जिसने जैव सुरक्षा और सामाजिक-आर्थिक मूल्यांकन की अनुपस्थिति में आनुवांशिक संशोधित फसल के उपयोग पर रिपोर्ट प्रस्तुत की ?
    1. रेणुका चौधरी
    2. अर्जुन राम मेघवाल
    3. रामविलास पासवान
    4. गुलाम नबी आजाद

    Show Answers

    25 अगस्त 2017 को कांग्रेसी नेता रेणुका चौधरी की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति ने राज्यसभा अध्यक्ष के समक्ष अनुवांशिक संशोधित फसल (Genetically Modified) के उपयोग संबंधित विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। संसदीय समिति की रिपोर्ट के अनुसार भारत में जैव सुरक्षा और सामाजिक-आर्थिक मूल्यांकन की अनुपस्थिति में आनुवंशिक रूप से संशोधित फसल नहीं करना चाहिए।

1 thought on “Current Affairs Quiz for SSC Exam August 28, 2017”

  1. This continent are very useful whose student who are not attend the comptition coaching class because some comptitor are already setteld in job but whose are prepared in first class job
    So ple this post is very important for us

Leave a Comment

Your email address will not be published.