Current Affairs Quiz for SSC Exam August 2, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-2-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 2, 2017

  1. वह देश, जहां विश्व के सबसे लंबे पैदल यात्री सस्पेंशन पुल का उद्घाटन किया गया है ?
    1. स्विट्ज़रलैंड
    2. फ्रांस
    3. नीदरलैंड
    4. एम्स्टर्डम

    Show Answers

    29 जुलाई 2017 को विश्व के सबसे लंबे पैदल यात्री सस्पेंशन पुल (Europabrücke) का उद्घाटन स्विट्जरलैंड में किया गया। यह पुल 1620 फीट लंबा है और Grabengufer घाटी से 278 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

  2. Haitang/हैतंग ट्राफून का संबंध किस देश है ?
    1. फिलीपींस
    2. चीन
    3. दक्षिण कोरिया
    4. जापान

    Show Answers

    टाइफ़ून हैतंग, उत्तर पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में मौसम का पहला सुपर ट्राफून है। जिसकी तीव्रता 255 किलोमीटर प्रति घंटा (160 मील प्रति घंटा) है। यह ट्राफून सर्वप्रथम वर्ष 2005 के जुलाई माह में उत्तर पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में बना था। 31 जुलाई 2017 को ट्राफून हैतंग चीनी प्रांत फ़ुज़ियान में अतिवृष्टि और जनहानि का मुख्य कारण बना।

  3. वह धात्विक पदार्थ, जिसे आतिशबाजी मे वायु प्रदूषण के मुख्य कारक के कारण भारतीय सर्वोच्च न्यायालय ने प्रतिबंधित किया ?
    1. लिथियम और पारा
    2. आर्सेनिक और सीसा
    3. लिथियम और सुरमा
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    31 जुलाई 2017 को सर्वोच्च न्यायालय ने पांच हानिकारक भारी धातुओं जैसे लिथियम, सुरमा, पारा, आर्सेनिक और सीसा के पटाखा निर्माण में उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया। सर्वोच्च न्यायालय के यह दिशा-निर्देश संबंधित धातुओं के वायु प्रदूषण में मुख्य योगदान के कारण दिया है। सर्वोच्च न्यायालय ने अपने दिशा-निर्देशों में पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन को तमिलनाडु के शिवकाशी में, जहां बड़ी संख्या में पटाखे निर्माता है, पर इस आदेश की पालना को सुनिश्चित करने के आदेश भी जारी किए।

  4. आयकर अधिनियम द्वारा अनुमोदित अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौते का मुख्य उद्देश्य है ?
    1. गैर प्रतिकूल कर व्यवस्था को बढ़ावा देना
    2. Cहस्तांतरण मूल्य के क्षेत्र में करदाताओं को निश्चितता प्रदान करना
    3. अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन समय व्यवस्था को अनुकूल बनाना
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौते की स्थापना आयकर अधिनियम द्वारा की गई। अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौते का मुख्य उद्देश्य गैर प्रतिकूल (अनुकूल) कर व्यवस्था को बढ़ावा देना, हस्तांतरण मूल्य के क्षेत्र में करदाताओं को निश्चितता प्रदान करना और अंतर्राष्ट्रीय लेन देन समय व्यवस्था को अनुकूल बनाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में प्रत्यक्ष करों से संबंधित नीतियां केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा तैयार की जाती है। वर्तमान समय में जुलाई 2017 तक भारत में कुल 171(द्विपक्षीय -12 और एकपक्षीय -159) अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौते किए गए।

  5. उस्ताद हुसैन सैयदुद्दीन डागर किस भारतीय शास्त्रीय संगीत परंपरा के संरक्षक माने जाते थे ?
    1. ध्रुपद
    2. खयाल
    3. तराना
    4. सदरा

    Show Answers

    उस्ताद हुसैन सैयदुद्दीन डागर भारतीय शास्त्रीय संगीत की ध्रुपद परंपरा के संरक्षक के रूप में जाने जाते थे। 30 जुलाई 2017 को उस्ताद हुसैन सैयदुद्दीन डागर का 71 वर्ष की उम्र में निधन हो गया, वह डागर परिवार से संबंध रखते थे। वह प्रसिद्ध साथ डागर बंधुओं में सबसे छोटे थे और प्राचीन, जटिल और विस्तृत ध्रुपद परंपरा में निपुण थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि ध्रुपद भारतीय शास्त्रीय संगीत की शैली है और भारतीय संगीत की सबसे पुरानी रचनाओं में से एक है।