Current Affairs Quiz for SSC Exam August 10, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-10-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 10, 2017

  1. छाबर बंदरगाह/Chabahar Port‘ किस एशियाई देश में स्थित है ?
    1. ईरान
    2. पाकिस्तान
    3. भारत
    4. इराक

    Show Answers

    छाबर बंदरगाह/Chabahar Port दक्षिण पूर्वी ईरान के मकरन तट पर स्थित एक बंदरगाह है, जो ओमान की खाड़ी में स्थित है यहां अपेक्षाकृत अविकसित मुक्त व्यापार और औद्योगिक क्षेत्र है। यह ईरान का एकमात्र बंदरगाह है जो समुद्र में सीधी पहुंच रखता है। यह ईरान के तट पर भारत का निकटतम बंदरगाह है, जो अफगानिस्तान और मध्य एशिया के संसाधनों और बाजारों तक पहुंच प्रदान करता है। हाल ही में जापान ने छाबर बंदरगाह में विकास कार्य हेतु भारत के साथ सहयोग करने में रुचि दिखाई है।

  2. ग्लोबल रिटायरमेंट इंडेक्स 2017 में भारत को स्थान दिया गया ?
    1. 43 वां
    2. 40 वां
    3. 39 वां
    4. 32 वां

    Show Answers

    8 जून 2017 को फ्रांसीसी परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी नेल्टिक्स ग्लोबल द्वारा प्रकाशित 2017 ग्लोबल रिटायरमेंट इंडेक्स (जीआरआई) में भारत का स्थान 43 वां स्थान पर रहा। यह इंडेक्स 43 देशों के चार मापदंडों पर तैयार की गई है: 1) सेवानिवृत्ति उपरांत आराम, गुणवत्ता आत्मक स्वास्थ्य सेवाएं, गुणवत्ता आत्मक वित्तीय सेवाएं और स्वच्छ-सुरक्षित वातावरण।

  3. नीति आयोग द्वारा ट्रांसफॉर्मिंग ह्यूमन कैपिटल पहल (“साथ/SATH कार्यक्रम”) के तहत किस राज्य के साथ स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हेतु समझौता हस्ताक्षर किए ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. असम
    3. कर्नाटक
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    9 अगस्त 2017 को केंद्रीय नीति आयोग ने 3 राज्यों (उत्तर प्रदेश, असम और कर्नाटक) के साथ ट्रांसफॉर्मिंग ह्यूमन कैपिटल (Sustainable Action for Transforming Human Capital (SATH)) पहल के तहत स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हेतु समझौता हस्ताक्षर किए। केंद्रीय नीति आयोग ने राज्य में स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए “साथ कार्यक्रम” का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत नीति आयोग राज्यों को तकनीकी सहायता प्रदान करके राष्ट्रीय स्तर के शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सुविधाएं प्रारंभ करने के लिए प्रयासरत है।

  4. राष्ट्रीय स्तर पर भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ का आयोजन किया गया ?
    1. 8 अगस्त
    2. 7 अगस्त
    3. 9 अगस्त
    4. 10 अगस्त

    Show Answers

    भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में “भारत छोड़ो आंदोलन” एक मील के पत्थर के समान अवज्ञा आंदोलन था। 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की बैठक में ब्रिटिश शासन के अंत की मांग की और इसे “भारत छोड़ो आंदोलन” के रूप में नामित किया गया। 8 अगस्त 2017 को संपूर्ण भारत में आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ का आयोजन किया गया। जिसका विषय संकल्प से सिद्धी- संकल्प के माध्यम से प्राप्ति” था।

  5. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा
    2. न्यायमूर्ति जेएस खेहर
    3. न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा
    4. न्यायमूर्ति जी बी पटनायक

    Show Answers

    8 अगस्त 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की नियुक्ति पर सहमति जारी की। इस आदेश के उपरांत श्री दीपक मिश्रा भारत के 45 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे, जो वर्तमान न्यायमूर्ति जेएस खेहर का स्थान प्राप्त करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री दीपक मिश्रा न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा और जी बी पटनायक के बाद उड़ीसा से तीसरे व्यक्ति होंगे, जिन्हें भारतीय सर्वोच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाएगा।