Current Affairs Quiz for SSC Exam July 8, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-8-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 8, 2017

  1. वैश्विक साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स 2017 में भारत को स्थान दिया गया ?
    1. 23 वा
    2. 19 वा
    3. 29 वा
    4. 14 वा

    Show Answers

    7 जुलाई 2017 को संयुक्त राष्ट्र के दूरसंचार एजेंसी इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन ने वैश्विक साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स 2017 का विमोचन किया। इस 165 देशों की सूची में भारत को साइबर सुरक्षा प्रतिबद्धता के लिए किए गए कार्यों हेतु 23 वें स्थान पर रखा गया है। इस सूची में सिंगापुर को प्रथम, अमेरिका को द्वितीय और मलेशिया को तृतीय स्थान पर रखा गया है।

  2. देश के प्रथम “चल प्राथमिक विद्यालय” की स्थापना की गई ?
    1. इंफाल
    2. भुवनेश्वर
    3. हुबली
    4. नासिक

    Show Answers

    फरवरी 2017 में देश की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील “लोकतक झील“, इम्फाल में देश के प्रथम “चल प्राथमिक विद्यालय” की स्थापना की गई। इस प्राथमिक विद्यालय की स्थापना का उद्देश्य PHUMDIS की वजह से बेघर हो चुके छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रदान करना है। Phumdis अस्थायी द्वीप श्रृंखला, मणिपुर राज्य में लोकतक झील के अनन्य, पूर्वोत्तर भारत में हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस स्कूल की स्थापना एक गैर सरकारी संगठन “People Resources Development Association” और लोकतक झील मछुआरा संघ द्वारा संयुक्त रूप से की गई है।

  3. ग्राहक संरक्षण – अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहक की देनदारी सीमित करना” दिशा निर्देश जारी करने वाली वित्तीय संस्थान है ?
    1. केंद्रीय वित्तीय नियामक संस्थान
    2. भारतीय रिजर्व बैंक
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    7 जुलाई 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के संबंध में नए दिशानिर्देश जारी किए। “ग्राहक संरक्षण – अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहक की देनदारी सीमित करना” नामक इन दिशा निर्देशों के तहत यदि ग्राहक 3 दिनों के भीतर ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन के माध्यम से नुकसान के बारे में बैंक को अवगत कराएं तो अग्रिम 10 दिनों के भीतर राशि खाताधारक के खाते में जमा की जाएगी। सभी बैंकिंग संस्थाओं को इलेक्ट्रॉनिक्स बैंकिंग लेनदेन के लिए ईमेल अलर्ट और SMS अलर्ट अनिवार्य रूप से पंजीकरण करने के लिए ग्राहक से पूछना होगा।

  4. नो-डिटेक्शन पॉलिसी” स्कूली शिक्षा में किस कक्षा तक प्रभावी है ?
    1. पांचवी से नौवीं कक्षा
    2. पांचवी से आठवी कक्षा
    3. पहली से पांचवी कक्षा
    4. पहली से आठवीं कक्षा

    Show Answers

    शिक्षा के अधिकार कानून की “नो-डिटेक्शन पॉलिसी” के तहत किसी भी छात्र/छात्रा को कक्षा पहली से आठवीं तक फेल नहीं किया जा सकता. 7 जुलाई 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने अग्रिम शैक्षणिक वर्ष से शिक्षा के अधिकार कानून की “नो डिटेंशन पॉलिसी” को हटाने का निर्णय लिया है. हमें ध्यान देना चाहिए कि टीएसआर सुब्रमण्यम समिति की सिफारिशों पर नो डिटेंशन पॉलिसी लागू की गई थी, जबकि वासुदेव देवनानी समिति की सिफारिशों पर पॉलिसी को वापस/हटाया लिया जा रहा है।

  5. संजीव गोयनका को भारतीय राष्ट्रपति द्वारा किस आईआईटी संस्थान के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का अध्यक्ष नियुक्त किया गया ?
    1. आईआईटी खड़कपुर
    2. आईआईटी मुंबई
    3. आईआईटी रुड़की
    4. आईआईटी दिल्ली

    Show Answers

    7 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आरपी संजीव गोयनका समूह के अध्यक्ष, संजीव गोयनका को आईआईटी-खड़गपुर में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। वह तीन साल तक अध्यक्ष के रूप में सेवा करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईआईटी-खड़गपुर की बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में प्रख्यात शख्सियतों का पैनल शामिल है: अरुंधति भट्टाचार्य, सुधा एंड मूर्ति, एंड बालाकृष्णन और एम एन साहा

1 thought on “Current Affairs Quiz for SSC Exam July 8, 2017”

Leave a Comment

Your email address will not be published.