Current Affairs Quiz for SSC Exam July 19, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-19-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 19, 2017

  1. वह देश, जिसके वैज्ञानिकों ने एक 3D मुद्रित नरम सिलिकॉन हृदय विकसित करने का दावा पेश किया ?
    1. स्विट्ज़रलैंड
    2. चिली
    3. चीन
    4. फिलीपींस

    Show Answers

    18 जुलाई 2017 को स्विट्जरलैंड में ईथ ज्यूरिख के वैज्ञानिक दल ने एक 3 डी-मुद्रित नरम सिलिकॉन हृदय विकसित किया है, जो मानव अंग की बारीकी से दिखता और कार्य करता है। यह सिलिकॉन हृदय, हृदय की विफलता से पीड़ित लोगों को जीवन बचाने में मदद करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह सफलता वर्तमान समय में मानव के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक के सबसे उन्नत प्रकृतियों का प्रतिनिधित्व करती है।

  2. भारत की प्रथम लिमिटेड कंपनी, जिसका बाजार पूंजीकरण 5 लाख करोड रुपए से अधिक हुआ ?
    1. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
    2. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
    3. इंफोसिस लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

    Show Answers

    जुलाई 2014 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने बाजार पूंजीकरण की श्रेणी में 5 लाख करोड़ रुपए की प्रथम भारतीय कंपनी बनने का रिकॉर्ड स्थापित किया था। 18 जुलाई 2017 को मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने कारोबारी इतिहास में पहली बार बाजार पूंजीकरण 5 लाख करोड़ रुपए पार किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में बाजार पूंजीकरण श्रेणी में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे ज्यादा मूल्यवान कंपनी है।

  3. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा नवजात शिशुओं के लिए स्वदेशी तकनीक विकसित स्क्रीनिंग डिवाइस का नाम है ?
    1. अर्जुन
    2. सोहम
    3. कल्पना
    4. विदिशा

    Show Answers

    18 जुलाई 2017 को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नवजात शिशुओं के लिए एक स्वदेशी तकनीक विकसित “सोहम” स्क्रीनिंग डिवाइस का विमोचन किया। यह बैटरी संचालित गैर इन्वेंशन स्क्रीनिंग डिवाइस देश में नवजात शिशुओं में श्रवण शक्ति के नुकसान को कम करने में सहयोगी है, जो मस्तिष्क स्टेम श्रवण पैदावार प्रतिक्रिया का उपयोग करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह डिवाइस बायोटेक्नोलॉजी विभाग समर्थित इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ बायोसाइंस द्वारा विकसित की गई है।

  4. वह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जहां केंद्र सरकार एकीकृत कार्गो टर्मिनल स्थापित करेगी ?
    1. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
    2. इंफाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    3. सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
    4. त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने देश में बुनियादी सुविधाओं की समस्या को हल करने के लिए मार्च 2017 में नई व्यापार बुनियादी ढांचा निर्यात योजना का शुभारंभ किया था। 17 जुलाई 2017 को केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 3 प्रस्तावों को सहमति जारी की। (1) जिसमें इंफाल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा पर एकीकृत कार्गो टर्मिनल, (2) कर्नाटक में समुद्री निर्यात के लिए बुनियादी सुविधा का आधुनिकीकरण और (3) कोच्चि में विशेष आर्थिक क्षेत्र के तहत स्टैंडर्ड डिजाइन फैक्ट्री का निर्माण करना प्रस्तावित किया गया।

  5. भारत में जैव CNG बस का शुभारंभ करने वाली प्रथम बहुराष्ट्रीय कंपनी है ?
    1. टाटा मोटर्स
    2. महिंद्रा नेविस्टार
    3. अशोक लेलैंड
    4. बजाज ऑटो

    Show Answers

    18 जुलाई 2017 को देश की प्रमुख आटो निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने देश की प्रथम जैव सीएनजी बस का अनावरण किया है। यह बस पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित “ऊर्जा उत्सव” नामक कार्यक्रम में प्रदर्शित की गई। हमें ध्यान देना चाहिए की यह पहल देश में वैकल्पिक ईंधन प्रोद्योगिकी सेवाएं प्रदान करेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.