Current Affairs Quiz for SSC Exam July 14, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-14-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 14, 2017

  1. प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी, जिसने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया ?
    1. मिताली राज
    2. एकता बिष्ट
    3. अमिता शर्मा
    4. हरमनप्रीत कौर

    Show Answers

    13 जुलाई 2017 को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने 6000 से ज्यादा कैरियर रन बनाकर नया रिकॉर्ड स्थापित किया। इसी के साथ मिताली राज एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वकालीन अग्रणी महिला खिलाड़ी बन गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व शार्लट एडवर्ड्स का 164 पारियों में (5992) सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड था।

  2. 13 जुलाई 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस शहर में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के क्षेत्रीय केंद्र को स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव पर सहमति जारी की ?
    1. भुवनेश्वर, उड़ीसा
    2. वाराणसी, उत्तर प्रदेश
    3. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    4. मंगलुरु, कर्नाटक

    Show Answers

    13 जुलाई 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान/International Rice Research Institute (IRRI) वाराणसी, उत्तर प्रदेश में स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव पर सहमति जारी की। इसका नाम आईआरआरआई दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र (ISARC) रखा जाएगा और इसे उत्तर प्रदेश के वाराणसी में राष्ट्रीय बीज अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (एनएसआरटीसी) परिसर में स्थापित किया जाएगा।

  3. वह राज्य सरकार, जिसने हाल ही में केंद्र सरकार के साथ ई-बाज़ार (जीईएम) नामक पहल पर समझौता हस्ताक्षर किए ?
    1. गुजरात और तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश और असम
    3. अरुणाचल प्रदेश और पांडिचेरी
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    13 जुलाई 2017 को 5 राज्य और 1 केंद्र शासित प्रदेश ने केंद्र सरकार के साथ ई-बाज़ार (जीईएम) नामक पहल पर समझौता हस्ताक्षर किए। यह राज्य है: आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, तेलंगाना, पांडिचेरी और अरुणाचल प्रदेश। हमें ध्यान देना चाहिए कि ई-बाज़ार (जीईएम) नामक पहल का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय ऑनलाइन मंच के माध्यम से भारत में पारदर्शिता के साथ सार्वजनिक खरीद में भ्रष्टाचार को समाप्त करना है।

  4. 13 जुलाई 2017 को स्वदेशी विकसित एस बैंड डोप्लर मौसम रडार का निर्माण किया गया ?
    1. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
    2. रिलायंस डिफेंस
    3. भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड
    4. राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड

    Show Answers

    13 जुलाई 2017 को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के पश्चिम कोच्चि के पल्लुरुथी में एक अत्याधुनिक, स्वदेशी विकसित एस बैंड डोप्लर मौसम रडार (डीडब्ल्यूआर) को कमीशन किया गया। यह भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीएचईएल) द्वारा निर्मित किया गया है, जो इसरो द्वारा प्रदान की गई स्वदेशी तकनीक पर आधारित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि एस बैंड डीडब्लूआर मौसम की घटनाओं जैसे तूफान और चक्रवातों की भविष्यवाणी करने में सक्षम है।

  5. दक्षिण एशियाई उप-क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग रोड कनेक्टिविटी निवेश कार्यक्रम (SASEC) का संबंध है ?
    1. NH 39
    2. NH 32
    3. NH 27
    4. NH 115

    Show Answers

    एसआरसीआईपी एक रणनीतिक पहल है, जिसका उद्देश्य भारत में उत्तरी बंगाल-उत्तर पूर्वी क्षेत्र के भीतर सड़क संपर्क में सुधार करके SASEC समूह के सदस्यों के बीच क्षेत्रीय एकीकरण प्राप्त करना है। एसएएसईसी समूह के सदस्य बांग्लादेश, भूटान, भारत और नेपाल हैं। 13 जुलाई 2017 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) ने मणिपुर में एनएच -39 के 65 किलोमीटर के इम्फाल-मोरे सड़क मार्ग के उन्नयन और चौड़ा करने की मंजूरी दे दी है। इससे क्षेत्र में व्यापार, वाणिज्य और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

3 thoughts on “Current Affairs Quiz for SSC Exam July 14, 2017”

Leave a Comment

Your email address will not be published.