Current Affairs Quiz for SSC Exam July 11, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-11-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 11, 2017

  1. प्रथम भारतीय शहर, जिसे यूनेस्को द्वारा “विश्व धरोहर सिटी” के रूप में मान्यता प्रदान की गई ?
    1. अहमदाबाद
    2. कानपुर
    3. जयपुर
    4. तिरुचिरापल्ली

    Show Answers

    10 जुलाई 2017 को यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने 600 वर्ष पुराने वालड सिटी ऑफ अहमदाबाद/Walled City of Ahmedabad को विश्व धरोहर सिटी के रूप में मान्यता प्रदान की। यह प्रथम अवसर है, जब किसी भारतीय शहर को विश्व धरोहर सिटी से सम्मानित किया गया। वालड सिटी ऑफ अहमदाबाद साबरमती नदी के पूर्वी तट पर स्थित है, जिसे सल्तनत काल में भव्य गढ़ दीवार और जैन मंदिरों की वास्तुशिल्प विरासत से सजाया गया। यह तीसरा शहर होगा, जिसे भारतीय उपमहाद्वीप में यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया। इससे पूर्व नेपाल में भक्तपुर और श्रीलंका में गैले को विश्व धरोहर सिटी के रूप में मान्यता प्रदान की जा चुकी है।

  2. मालाबार (नौसेना व्यायाम) का संबंध किस देश है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत
    3. भारत और जापान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    मालाबार (नौसेना व्यायाम) एक त्रिपक्षीय नौसैनिक व्यायाम है, जो स्थायी साझेदारों के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और भारत को द्वारा आयोजित किया जाता है। यह द्विपक्षीय संयुक्त नौसैनिक अभ्यास वर्ष 1992 में संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत द्वारा प्रारंभ किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2007 में मालाबार (नौसेना व्यायाम) वैकल्पिक रूप से भारत से और पश्चिमी प्रशांत में आयोजित किया जाता है।

  3. Bank for International Settlements” का मुख्यालय स्थित है ?
    1. बासेल, स्विटजरलैंड
    2. मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया
    3. सल्वाडोर, ब्राज़ील
    4. बुडापेस्ट, हंगरी

    Show Answers

    Bank for International Settlements” एक साथ सदस्य अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संगठन है, जिसका मुख्यालय बासेल, स्विजरलैंड में स्थित है। यह अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय सहयोग को बढ़ावा देने का कार्य करता है। मई 2017 में BIS ने ग्लोबल फॉरेन एक्सचेंज कमेटी का गठन किया, जो पारदर्शी विदेशी मुद्रा बाजार के प्रचार-प्रसार के लिए विशेषज्ञ राय प्रदान करेगी। हाल ही में इस समिति के सदस्य देश के रूप में भारत को भी नामित किया गया है।

  4. केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा शैक्षणिक गुणवत्ता हेतु प्रारंभ कार्यक्रम, जिसमें 32 DTH टेलीविजन चैनलों का प्रसारण किया जाएगा ?
    1. स्वयं
    2. स्वयंप्रभा
    3. राष्ट्रीय अकादमिक डिपाजिटरी
    4. राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी

    Show Answers

    9 जुलाई 2017 को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने की शिक्षा के क्षेत्र में चार प्रमुख डिजिटल कार्यक्रमों का शुभारंभ किया। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रारंभ यह चार डिजिटल कार्यक्रम है: स्वयं, स्वयंप्रभा, राष्ट्रीय अकादमिक डिपाजिटरी और राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी। शिक्षा के मानकों में एकरूपता लाने के उद्देश्य से स्वयंप्रभा कार्यक्रम के तहत 32 DTH टेलीविजन चैनलों का प्रसारण विभिन्न भाषाओं में किया जाएगा।

  5. केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा प्रारंभ स्वयं कार्यक्रम किस शैक्षणिक वर्ग को ध्यान में रखकर बनाया गया है ?
    1. कक्षा 9 से पोस्ट ग्रेजुएशन
    2. कक्षा 5 से 8 तक
    3. कक्षा 3 से 5 तक
    4. कक्षा 1 से 5 तक

    Show Answers

    9 जुलाई 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने ई-शिक्षा में छात्रों का रुझान बढ़ाने के क्रम में “स्वयं नामक कार्यक्रम” का शुभारंभ किया। स्वयं कार्यक्रम के तहत मंत्रालय कक्षा नौ से पोस्ट ग्रेजुएशन तक के सभी पाठ्यक्रमों हेतु ऑनलाइन कोर्स सुविधा प्रदान करेगी। इस सेवा लाभ हेतु पाठकों को https://swayam.gov.in/ शिक्षा पोर्टल पर अपना मुफ्त रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.