Current Affairs Quiz for SSC Exam June 3, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-June-3-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam June 3, 2017

  1. 1 जून 2017 को दूसरी स्कॉर्पियन क्लास पनडुब्बी, जिसका समुद्री परीक्षण प्रारंभ किया गया ?
    1. आईएनएस खांदेरी
    2. आईएनएस अरिहंत
    3. आईएनएस चक्र
    4. आईएनएस सिंधुवीर

    Show Answers

    1 जून 2017 को रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की, कि भारत की दूसरी स्कॉर्पियन श्रेणी की पनडुब्बी ‘आईएनएस खांदेरी‘ समुद्री परीक्षण के लिए पूर्णतया तैयार है। यह पनडुब्बी मुंबई के मझगांव डॉक लिमिटेड द्वारा बनाई गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 75 के तहत फ्रांस भारत को 6 पनडुब्बियों के निर्माण में सहयोग कर रहा है। आईएनएस खांदेरी का नाम 17वीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में समुद्र में अपनी सर्वोच्चता सुनिश्चित करने के लिए छत्रपति शिवाजी द्वारा बनाए गए खांदेरी द्वीप के नाम पर रखा गया है। खांदेरी शब्द टाइगर शार्क के लिए भी उपयोग में लिया जाता है।

  2. विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली प्रथम भारतीय महिला जोड़ी है ?
    1. इंदु पुरी और अंकिता दास
    2. ममता प्रभु और नेहा अग्रवाल
    3. शामिनी कुमारेसन और पालोमी घटक
    4. मणिका बत्रा और मौमा दास

    Show Answers

    1 जून 2017 को डसेलडोर्फ, जर्मनी में भारत की मणिका बत्रा और मौमा दास ने विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनकर इतिहास बनाया। दोनों ही खिलाड़ी अपने आगामी मैच में चीनी खिलाड़ी डिंग निंग और लियू शिवान से टक्कर लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्व TT चैंपियनशिप वर्ष 2019 में बुडापेस्ट, हंगरी में आयोजित की जाएगी।

  3. भारत की प्रथम एंटी बैलिस्टिक मिसाइल, जो एक्सो-वायुमंडलीय क्षेत्र में सुपर सोनिक गति से लक्ष्य भेदने में सक्षम है ?
    1. पृथ्वी मिसाइल
    2. अश्विन मिसाइल
    3. ब्रह्मोस मिसाइल
    4. निर्भय मिसाइल

    Show Answers

    पृथ्वी मिसाइल, भारत की प्रथम एंटी बैलिस्टिक मिसाइल है, जो 120 किलो मीटर ऊंचे एक्सो-वायुमंडलीय क्षेत्र में सुपर सोनिक गति से लक्ष्य भेदने में सक्षम है। 1 जून 2017 को भारत ने सफलतापूर्वक उड़ीसा तट पर अत्याधुनिक इंटरसेप्टर मिसाइल पृथ्वी-II का सफल प्रक्षेपण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि एंटी बैलेस्टिक मिसाइल “पृथ्वी” रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित की गई है। इस सफल प्रक्षेपण के उपरांत भारत विश्व का पांचवा राष्ट्र बन गया, जहां बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली को एक्सो-वायुमंडलीय क्षेत्र में काम में लिया जा रहा है।

  4. भारत की प्रथम बहु-प्रत्याशित स्वचालित समुद्री चेतावनी प्रणाली स्थापित की जाएगी ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. उड़ीसा
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने भारत की बहुत प्रत्याशित स्वचालित समुद्री चेतावनी प्रणाली उड़ीसा में स्थापित करेगी। यह समुद्री चेतावनी प्रणाली कुल 480 किलोमीटर लंबे विशाल आबादी क्षेत्र को सुनामी या चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं की घटना की सूचना प्रदान करेगा। इस प्रणाली के तहत राज्य के पर्यटक स्थलों मछली लेंडिंग केंद्रों और तटीय बस्तियों सहित कुल 122 स्थानों पर लाउडस्पीकर टावर स्थापित किए जाएंगे, जिन्हें नियंत्रण कक्ष द्वारा संचालित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में आंध्र प्रदेश की स्वचालित समुद्री चेतावनी प्रणाली विकसित करने की और अग्रसर है।

  5. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1988
    2. वर्ष 1981
    3. वर्ष 1978
    4. वर्ष 1971

    Show Answers

    सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंजबोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) की स्थापना वर्ष 1988 में की गई, जिससे SBI अधिनियम 1993 के तहत वैधानिक शक्तियां प्राप्त हुई। सेबी की स्थापना का मुख्य उद्देश्य निवेशकों के हितों को सुरक्षित रखना और प्रतिभूति बाजार के विकास और विनियमन को बढ़ावा देना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1 जून 2017 को भारती एयरटेल और टेलीनॉर इंडिया कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड के विलय संबंधी प्रस्ताव को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने सहमति जारी कर दी।

1 thought on “Current Affairs Quiz for SSC Exam June 3, 2017”

Leave a Comment

Your email address will not be published.