Current Affairs Quiz for SSC Exam May 31, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-May-31-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam May 31, 2017

  1. वह राज्य सरकार, जिसने हाल ही में 50 माइक्रोन स्तर के प्लास्टिक बैग की खरीद और बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया ?
    1. गोवा
    2. हरियाणा
    3. हिमाचल
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    30 मई 2017 को गोवा राज्य सरकार 50 माइक्रोन स्तर के प्लास्टिक बैग की खरीद और बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश जारी किए। राज्य सरकार के इस कदम का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर कचरा और कूड़े के दुष्प्रभावों से निपटना है। हमें ध्यान देना चाहिए की मानसून के दौरान प्लास्टिक की थैलियां कम ऊंचाई क्षेत्र में जलभराव का मुख्य कारण बनती है।

  2. अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ का मुख्यालय स्थित है ?
    1. पेरिस, फ़्रांस
    2. वेलिंगटन, न्यूजीलैंड
    3. जिनेवा, स्विजरलैंड
    4. टोक्यो, जापान

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ प्रकृति संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाला विश्व का सबसे पुराना और सबसे बड़ा वैश्विक पर्यावरण संघ है। जिसकी स्थापना वर्ष 1948 में की गई। जिसका मुख्यालय जिनेवा स्विजरलैंड में स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ के वैज्ञानिकों ने इक्वाडोर के अमेजॉन क्षेत्र में हाइलिनोबेट्राइकियम याकु (Hyalinobatrachium yaku) नामक एक पारदर्शी त्वचा वाले मेंढक की प्रजाति की खोज की। वैज्ञानिकों के अनुसार इस मेंढक प्रजाति का धड़कता दिल साफ देखा जा सकता है।

  3. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने देश में रैगिंग की शिकायत दर्ज करने हेतु एक एंटी रैगिंग मोबाइल एप्प का शुभारंभ किया ?
    1. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    2. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    30 मई 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय देश में रैगिंग के खतरे के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के क्रम में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सहयोग से एक एंटी रैगिंग मोबाइल एप का शुभारंभ किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व छात्रों को रैगिंग की शिकायत दर्ज करने के लिए वेबसाइट पर जाना आवश्यक होता था।

  4. रीयांग/Reang आदिवासी समूह का संबंध किस राज्य से हैं ?
    1. झारखंड
    2. छत्तीसगढ़
    3. उड़ीसा
    4. त्रिपुरा

    Show Answers

    रीयांग त्रिपुरा में रहने वाला एक आदिवासी समुदाय है। रीयांग त्रिपुरा की 19 जनजातियों में से केवल एक है, जिसे राज्य सरकार द्वारा विशेष रुप से कमजोर जनजातीय समूह के रूप में वर्गीकृत किया गया। हाल ही में त्रिपुरा राज्य सरकार के जनजातीय अनुसंधान और सांस्कृतिक संस्थान द्वारा रियांग की सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता को बनाए रखने के प्रयास में “त्रिपुरा में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के संबंध में मानचित्रण” का प्रकाशन किया गया।

  5. अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 29 मई
    2. 28 मई
    3. 31 मई
    4. 30 मई

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस प्रति वर्ष 29 मई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों के सम्मान में आयोजित किया जाता है जिन्होंने अपना जीवन शांति प्रयासों को बनाए रखने के लिए समर्पित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना वर्ष 1948 में की गई, जिसने अपना प्रथम मिशन अरब – इजरायल युद्ध के दौरान युद्ध विराम की स्थिति बनाए रखने के लिए की थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.