Current Affairs Quiz for SSC Exam May 15, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-May-15-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam May 15, 2017

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में हेपेटाइटिस के लिए गुडविल एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अमिताभ बच्चन
    2. प्रियंका चोपड़ा
    3. ऐश्वर्या राय
    4. नाना पाटेकर

    Show Answers

    12 मई 2017 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र में हेपेटाइटस के बारे में जागरूकता फैलाने हेतु बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को गुडविल एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया. एक राजदूत के रूप में, अमिताभ बच्चन सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रमों में रोकथाम के उपाय, शीघ्र निदान और उपचार को बढ़ाने के लिए भाग लेंगे। हेपेटाइटिस वायरस यकृत क्षति के -अन्य कारणों में से एक है, हेपेटाइटिस के पांच प्रकारों ए, बी, सी, डी और ई में से बी और सी सबसे घातक हैं।

  2. 13 मई 2017 को केंद्रीय इक्विटी स्टडी द्वारा जारी ‘भारतीय बहिष्कार रिपोर्ट 2016‘ में किस समुदाय को सबसे पिछड़ा बताया गया है ?
    1. दलित
    2. आदिवासी
    3. मुसलमान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    13 मई 2017 को केंद्रीय इक्विटी स्टडी द्वारा जारी भारतीय बहिष्कार रिपोर्ट 2016 में सार्वजनिक सुविधाओं तक पहुंच के संदर्भ में दलितों, आदिवासियों और मुसलमानों को सबसे पिछड़ा समुदाय बताया गया है. केंद्रीय इक्विटी स्टडी द्वारा जारी यह रिपोर्ट 4 सार्वजनिक वस्तुओं बुजुर्गों, डिजिटल पहुंच, कृषि भूमि के लिए पेंशन, और कथित मामलों के लिए कानूनी न्याय पर आधारित है।

  3. रेल मंत्रालय द्वारा किस सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम को चार धाम रेल कनेक्टिविटी सर्वेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई ?
    1. रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
    2. भारतीय रेलवे वित्त निगम
    3. रेल विकास निगम लिमिटेड
    4. रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र

    Show Answers

    रेल मंत्रालय ने चार धाम तीर्थ यात्रियों को रेल संपर्क के माध्यम से जोड़ने और अपनी बजटीय प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए, एक एकल व्यस्त रेल कनेक्टिविटी परियोजना की शुरुआत की. इस क्रम में रेल मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम रेल विकास निगम लिमिटेड को चार धाम (गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ से देहरादून और करनप्रयाग के माध्यम से) के लिए रेल कनेक्टिविटी के अंतिम सर्वेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी।

  4. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा संचालित ऑनलाइन सेवा, जो किसानों को प्रत्यक्ष और प्रभावी समस्या समाधान की सेवा प्रदान करेगा ?
    1. ई-कृषि संवाद
    2. ई-कृषि मित्रा
    3. ई-कृषि सेवा
    4. ई-कृषि संचार

    Show Answers

    13 मई 2017 को केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने कृषि क्षेत्र में किसानों और विद्यार्थियों की समस्याओं के प्रत्यक्ष और प्रभावी समाधान हेतु ई-कृषि संवाद नामक ऑनलाइन सेवा प्रारंभ की. इस सेवा के तहत किसान वेबसाइट या SMS के माध्यम से विशेष विशेषज्ञ या संस्थाओं से अपनी समस्या के बारे में उचित समाधान प्राप्त कर सकते हैं. यह सेवा किसानों को समस्या के त्वरित निदान हेतु और फसलों के उपचार के उपाय हेतु तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं।

  5. स्वदेश निर्मित अपनी श्रेणी के विश्व के सबसे छोटे और हल्के वजन वाले अत्याधुनिक सुपर सोनिक विमानों में से एक है ?
    1. एचएएल तेजस
    2. डसॉल्ट मिराज
    3. एंटोनोव एएन -32
    4. डोर्नियर 228

    Show Answers

    13 मई 2017 को अपनी श्रेणी के विश्व के सबसे छोटे हल्के वजन और आधुनिक सुपर सोनिक विमानों में से एक एचएएल तेजस द्वारा मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. यह चांदीपुर स्थित परीक्षण रेंज में किया गया, परीक्षण का मुख्य उद्देश्य विमान की एविऑनिक्स, लांचर और मिसाइल हथियार डिलिवरी सिस्टम सहित तेज प्रणाली के साथ डर्बी एकीकरण का आकलन करना था और इसके प्रदर्शन का मूल्यांकन करना था।

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.