Current Affairs Quiz for SSC Exam May 10, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-May-10-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam May 10, 2017

  1. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का रणनीतिक विरोधी नक्सल संचालन कमांड मुख्यालय पुनः स्थानांतरित किया गया ?
    1. कोलकाता
    2. रायपुर
    3. बरेली
    4. रांची

    Show Answers

    8 मई 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के रणनीतिक विरोधी नक्सल संचालन कमांड मुख्यालय को कोलकाता से रायपुर स्थानांतरित करने संबंधी आदेश जारी किए। यह आदेश हाल ही में सुकमा जिले में अर्धसैनिक बल के 35 जवानों के शहीद होने की पृष्ठभूमि में किए गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2010 में लॉजिस्टिक और कनेक्टिविटी मुद्दों के कारण केंद्रीय क्षेत्र कमांड मुख्यालय रायपुर से कलकत्ता स्थानांतरित किया गया था।

  2. संयुक्त राष्ट्र पर्यावास के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसकी स्थापना वर्ष 1978 में की गई
    2. यह स्थाई शहरी विकास और पर्यावरण संतुलन के लिए उत्तरदाई है
    3. वर्ष 2017 में भारत को संयुक्त राष्ट्र पर्यावास का अध्यक्ष चुना गया
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र पर्यावास स्थाई शहरी विकास और पर्यावरण संतुलन के लिए एक स्थाई एजेंसी है, जो वर्ष 1978 में स्थापित की गई। जिसका मुख्यालय नैरोबी, केन्या में स्थापित है। 9 मई 2017 को भारत को संयुक्त राष्ट्र पर्यावास एजेंसी का अध्यक्ष चुना गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 1988 और 2007 में भी भारत को संयुक्त राष्ट्र पर्यावास का अध्यक्ष चुना जा चुका है।

  3. Kodaikanal/कोडैकनाल सौर वेधशाला‘ किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. कर्नाटक
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तमिलनाडु
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    कोडैकनाल सोलर वेधशाला एक सौर वेधशाला है जो भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान द्वारा संचालित है। यह कोडैकनाल शहर से 4 किमी दूर, दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य डिंडीगुल जिले के पल्ली पहाड़ी की दक्षिणी सिरे पर स्थित है। 9 मई 2017 को भारतीय खगोल विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु द्वारा कोडैकनाल सोलर ऑब्ज़र्वेटरी से प्राप्त डाटा का डिजिटलीकरण कर जनता के लिए उपलब्ध कराया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1971 में कोडैकनाल सौर वेधशाला को एक स्वायत्त संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था।

  4. European XFEL” एक्स-रे लेजर के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह विश्व का सबसे बड़ा एक्स-रे लेजर है
    2. यह 3.4 किलोमीटर (2.1 मील) लंबा है
    3. XFEL से तात्पर्य X-Ray Free-Electron Lasers है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    European XFEL” विश्व का सबसे बड़ा एक्स रे लेजर है, जो 3.4 किलोमीटर (2.1 मील) लंबा है और इलेक्ट्रॉनों के त्वरण के माध्यम से एक्स-रे (Synchrotron Radiation) पैदा करता है। 9 मई 2017 को European XFEL ने अपने अंतिम शक्तिशाली एक्सरे किरण परीक्षण को सफलतापूर्वक पूर्ण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह शक्तिशाली एक्स रे लेजर जैविक और रासायनिक प्रतिक्रियाओं को देखने और नैनों मॉलिक्यूल्स प्रक्रिया में सहायक होगा।

  5. छाबर बंदरगाह/Chabahar Port‘ किस एशियाई देश में स्थित है ?
    1. ईरान
    2. पाकिस्तान
    3. भारत
    4. इराक

    Show Answers

    छाबर बंदरगाह/Chabahar Port दक्षिण पूर्वी ईरान के मकरन तट पर स्थित एक बंदरगाह है, जो ओमान की खाड़ी में स्थित है यहां अपेक्षाकृत अविकसित मुक्त व्यापार और औद्योगिक क्षेत्र है। यह ईरान का एकमात्र बंदरगाह है जो समुद्र में सीधी पहुंच रखता है। यह ईरान के तट पर भारत का निकटतम बंदरगाह है, जो अफगानिस्तान और मध्य एशिया के संसाधनों और बाजारों तक पहुंच प्रदान करता है। हाल ही में जापान ने छाबर बंदरगाह में विकास कार्य हेतु भारत के साथ सहयोग करने में रुचि दिखाई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.