विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रेस की स्वतंत्रता के महत्व के प्रति जागरुकता बढ़ाने हेतु प्रतिवर्ष 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करने की कोशिश की थी. यह दिवस संबंधित सरकारों को वर्ष 1948 के मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा के अनुच्छेद 1 के तहत निहित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का सम्मान करने की याद दिलाता है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1993 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रथम विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया था.

यूनेस्को द्वारा विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूनेस्को / गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाता है. यहां समारोह प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा और प्रेस के प्रसार में उत्कृष्ट योगदान को चिन्हित करने वाले व्यक्ति संगठन या संस्थान को प्रदान किया जाता है.

28 अप्रैल 2017 को विश्व पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस समारोह के उपलक्ष्य पर राहुल चेट्टेला की लघु फिल्म “आजाद” को नामित किया है. यह प्रथम अवसर है जब विश्व पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान एक भारतीय चलचित्र को प्रदर्शित किया जाएगा. वर्ष 2017 का विश्व पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस समारोह (1-4 मई को) जकार्ता, इंडोनेशिया में आयोजित किया जाएगा।

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.