Current Affairs Quiz for SSC Exam April 7, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-April-7-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam April 7, 2017

  1. 1 अप्रैल 2017 को ‘बिटकॉइन/BITCOIN‘ को कानूनी मुद्रा के रूप में मान्यता प्रदान करने वाला देश है ?
    1. जापान
    2. दक्षिण कोरिया
    3. न्यूजीलैंड
    4. आयरलैंड

    Show Answers

    1 अप्रैल 2017 को जापान ने अधिकारिक तौर पर बिटकॉइन/BITCOIN को डिजिटल मुद्रा के रूप में कानूनी मान्यता प्रदान की। बिटकॉइन मुद्रा जापान में बैंकिंग अधिनियम में संशोधन के उपरांत नए कानून के क्रियांवयन के दौरान एक वैद्य मुद्रा के रूप में पेश हुई है, यह नियमक वर्क जांच के माध्यम से एक कानूनी बैंकिंग प्रणाली में डिजिटल मुद्रा के एकीकरण में सहायक होगी।

  2. 5 अप्रैल 2017 को ‘अंतर्राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी‘ द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों में भारत को स्थान दिया गया ?
    1. प्रथम
    2. द्वितीय
    3. तृतीय
    4. चतुर्थ

    Show Answers

    5 अप्रैल 2017 को विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रकाशित डोपिंग उल्लंघन रिपोर्ट में भारत को वर्ष 2015 के लिए तृतीय स्थान पर रखा गया है। वर्ष 2015 में 117 भारतीय एथलीटों को प्रतिबंधित पदार्थों के लिए दंडित किया जा चुका है। अंतर्राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी ने 31 जनवरी 2017 तक विश्व की अन्य मान्यता प्राप्त डोपिंग एजेंसीयों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह आंकड़ा जारी किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1999 में स्थापित अंतर्राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी एक गैर सरकारी संगठन है जो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के नेतृत्व में एंटी डोपिंग नियम को जारी करती है।

  3. बेल्मोंट फोरम‘ का संबंध किस क्षेत्र से है ?
    1. पर्यावरण परिवर्तन
    2. शहरी विकास
    3. गरीबी उन्मूलन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    वर्ष 2009 में स्थापित बेल्मोंट फोरम विश्व के प्रमुख और उभरते देशों का समूह है, जो वैश्विक पर्यावरण परिवर्तन अनुसंधान हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करता है। 6 अप्रैल 2017 को केंद्रीय कैबिनेट ने फ्रांसीसी नेशनल रिसर्च एजेंसी के (बेल्मोंट फोरम) के साथ वैश्विक पर्यावरण परिवर्तन अनुसंधान हेतु हस्ताक्षर ज्ञापन पर सहमति जारी की। भारतीय वैज्ञानिक समुदाय अंततः इस समझौते से लाभ उठाएगा, क्योंकि भारत पहले ही फोरम के चार सहयोगी अनुसंधान कार्यों (सीआरए) में भाग ले रहा है।

  4. Crime and Criminal Tracking Network and Systems‘ नामक ई-गवर्नेंस सिस्टम को स्थापित किया गया था ?
    1. वर्ष 2008
    2. वर्ष 2009
    3. वर्ष 2010
    4. वर्ष 2011

    Show Answers

    वर्ष 2009 में मुंबई आतंकवादी हमले के उपरांत स्थापित Crime and Criminal Tracking Network and Systems (सीसीटीएनएस), ई-गवर्नेंस के माध्यम से प्रभावी पुलिस व्यवस्था के लिए व्यापक और एकीकृत प्रणाली बनाने के लिए भारत सरकार की एक परियोजना है। इस प्रणाली के तहत पूरे देश में 14,000 से अधिक पुलिस स्टेशनों को राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम में शामिल किया जाएगा। इस परियोजना का क्रियांवयन राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा किया जा रहा है। 6 अप्रैल 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीसीटीएनएस ई-गवर्नेंस सिस्टम का कार्यकाल 1 वर्ष बढ़ा दिया।

  5. 6 अप्रैल 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ‘रेल डेवलपमेंट अथॉरिटी‘ नामक एक स्वतंत्र रेल नियामक की स्थापना पर सहमति जारी की ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. गुरूग्राम
    4. ग्रेटर नोएडा

    Show Answers

    6 अप्रैल 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेल डेवलपमेंट अथॉरिटी नामक एक स्वतंत्र रेल नियामक की स्थापना संबंधी प्रस्ताव सहमति जारी की। रेल डेवलपमेंट अथॉरिटी को नई दिल्ली स्थित रेल भवन कार्यालय में स्थापित किया जाएगा. यह स्वतंत्र रेल नियामक यात्री किरायों की सिफारिश, रेल संचालन के लिए प्रदर्शन मानकों की स्थापना और निजी क्षेत्र की भागीदारी के लिए स्तर की नीति बनाने के लिए जिम्मेदार होगा। यह स्वतंत्र रेल नियामक रेलवे अधिनियम, 1989 के मापदंडों के भीतर कार्य करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.